comScore

दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुने गए अमिताभ, जीवनभर के योगदान के लिए दिया जाता है

September 25th, 2019 08:47 IST
दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुने गए अमिताभ, जीवनभर के योगदान के लिए दिया जाता है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को सिनेमा के सबसे बड़े दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुना गया है। जीवनभर के योगदान पर ये अवॉर्ड दिया जाता है। मंगलवार को सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बॉलीवुड को अब तक दर्जनों हिट फिल्में दे चुके हैं।

जावड़ेकर ने कहा, 'महानायक अमिताभ बच्चन जिन्होंने 2 पीढ़ियों को एंटरटेन किया और प्रेरणा दी, उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए सर्वसम्मति से चुना गया है। पूरा देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय खुश है। उन्हें मेरी हार्दिक बधाई।'

अभिताभ को दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुने जाने के बाद लिजेंड्री सिंगर लता मंगेशकर ने कहा, 'मैं क्या कहूं उनके बारे में। पूरी दुनिया कहती है कि वो बहुत बड़े आर्टिस्ट है, और बहुत अच्छे इंसान है। मुझे उनकी सारी फिल्में पसंद है, लेकिन उन्होंने आनंद में बड़ा अच्छा काम किया है।'

हिंदी सिनेमा में अमिताभ बच्चन का काम अद्वितीय है। उन्हें चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। अग्निपथ, ब्लैक, पा और पीकू के लिए उन्हें ये पुरस्कार मिला था। उन्हें 1984 में पद्मश्री, 2001 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण भी मिला। 

बता दें कि साल 1969 में  सबसे पहले ये सम्मान देविका रानी को दिया गया था। अमिताभ बच्चन से पहले 2017 में ये अवॉर्ड विनोद खन्ना को दिया गया था। जबकि साल 2015 में ये अवॉर्ड भारत कुमार के नाम से जाने जाने वाले एक्टर मनोज कुमार को मिला था। वहीं 2014 में शशि कपूर, 2013 में गुलजार और 2012 में प्राण को भी ये अवॉर्ड मिल चुका है। 

कमेंट करें
vocx2