आमिर खान-किरण राव के पानी फाउंडेशन की एंड्रयू मिलिसन ने की तारीफ

Andrew Millison praises Aamir Khan-Kiran Raos Pani Foundation
आमिर खान-किरण राव के पानी फाउंडेशन की एंड्रयू मिलिसन ने की तारीफ
आमिर खान-किरण राव के पानी फाउंडेशन की एंड्रयू मिलिसन ने की तारीफ

नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एंड्रयू मिलिसन ने हाल ही में आमिर खान और किरण राव के पानी फाउंडेशन पर अपने यूट्यूब चैनल पर एक एपिसोड जारी किया है।

एंड्रयू ने वाटरशेड प्रबंधन पर किए गए काम को समझने के लिए महाराष्ट्र के एक गांव का दौरा किया था। पानी फाउंडेशन द्वारा आयोजित वाटर कप प्रतियोगिता की बदौलत ग्रामीणों ने जो काम किया है, उससे वह पूरी तरह से अचंभित थे और उन्होंने इसे विश्व का सबसे बड़ा पर्माकल्चर प्रोजेक्ट के रूप में वर्णित किया है। यहां तक कि उन्होंने इस पर एक शार्ट फिल्म भी बनाई है और इसे अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया है।

पानी फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सक्रिय रूप से पर्यावरण के लिए काम करता है। यह महाराष्ट्र राज्य में सूखे की रोकथाम और जल प्रबंधन के क्षेत्रों में काम करता है। संगठन की स्थापना आमिर खान, किरण राव, रीना दत्ता और सत्यजित भटकल ने की है। पानी फाउंडेशन का उद्देश्य, राज्य भर के कई गांवों में जलापूर्ति बहाल करना है।

पानी फाउंडेशन ने ग्रामीणों को वाटरशेड प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया है, जिसके माध्यम से ग्रामीणों ने एक संयुक्त मोर्चा बनाया और पूरे जलाशय में पानी के स्तर को बढ़ाने के लिए एक स्पिलवे के स्तर को बढ़ाया, जो बदले में उनकी पानी की आपूर्ति की भरपाई करता है। इसका परिणाम अद्भुत रहा जिस वजह से यह प्रॉजेक्ट इतना सफल रहा है।

Created On :   20 May 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story