संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित 128 हस्तियों में शामिल अनूप जलोटा

Anoop Jalota among 128 celebrities nominated for Sangeet Natak Akademi Awards
संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित 128 हस्तियों में शामिल अनूप जलोटा
बॉलीवुड संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित 128 हस्तियों में शामिल अनूप जलोटा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा प्रदर्शन कला के क्षेत्र की उन 128 प्रतिष्ठित हस्तियों में शामिल हैं, जिन्होंने 2019, 2020, 2021 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार जीते हैं, जिनकी घोषणा शुक्रवार देर रात की गई। उत्तराखंड से ताल्लुक रखने वाले 59 वर्षीय जलोटा को भजन सम्राट के रूप में जाना जाता है, उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किए जाने के 10 साल बाद संगीत श्रेणी में 2020 के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है।

जलोटा ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, मैं बहुत प्रतिष्ठित अकादमी पुरस्कार के लिए अपना नाम देखकर खुश और विनम्र हूं। इस पुरस्कार को जीतना हर कलाकार के लिए एक सपने जैसा है और मैं इस महान सम्मान के लिए सभी का आभारी हूं।

एसएनए की सामान्य परिषद या संगीत, नृत्य और नाटक की राष्ट्रीय अकादमी ने इस महीने की शुरूआत में नई दिल्ली में बैठक की और सर्वसम्मति से 10 विशिष्ट व्यक्तियों को अकादमी फेलो के रूप में चुना गया, प्रत्येक को 3,00,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया।

एसएनए ने तीन साल की अवधि के लिए संगीत, नृत्य, रंगमंच, पारंपरिक लोक/आदिवासी संगीत/नृत्य/रंगमंच, कठपुतली और प्रदर्शन कला में समग्र योगदान के क्षेत्र से 128 कलाकारों का भी चयन किया, जिनमें से प्रत्येक को 1,00,000 रुपये मिलेंगे।

पुरस्कार विजेताओं में मुखर और वाद्य संगीत - हिंदुस्तानी और कर्नाटक, बांसुरी, सितार, मृदंगम, सुगम संगीत और हरिकथा दोनों जैसे प्रदर्शन कलाओं के पूरे सरगम को शामिल किया गया है; सभी प्रमुख भारतीय और समकालीन नृत्य रूप; इसाई नाटकम, लोक और जनजातीय कला, कठपुतली और वाद्य यंत्र जैसे पारंपरिक सहित रंगमंच की गतिविधियां। देश भर से आए पुरस्कार विजेताओं को जल्द ही एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Nov 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story