comScore

अनुपम ने शेयर की शानदार कविता, पढ़कर भावुक हो जाएंगे आप

February 17th, 2019 17:24 IST

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकवादी हमले के चलते सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। इस घटना से पूरे देश में रोष व्याप्त है। घटना के बाद बॉलीवुड सितारों ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। हाल ही बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने शहीद जवानों पर एक कविता बोली, यह कविता सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है। 

अनुपन ने बताया कि "मुझे यह कविता एक Text Message के तौर पर मिली। यह एक जवान की जिंदगी की तुलना एक आम आदमी की जिंदगी से करती है। इसने मुझे भावुक कर दिया और इस बात का अहसास करा दिया कि सेना और जवानों के बलिदान को यूं ही मान लेना कितना आसान है।" यह ​कविता अंग्रेजी में है और हम आपको इसका हिंदी अनुवाद बता रहे हैं।

तुमने डिग्री के लिए तैयारी की और मैंने सबसे कड़ी ट्रेनिंग की। तुम्हारा दिन 7 बजे शुरू होता और 5 बजे खत्म हो जाता और मेरा सुबह 4 बजे शुरू होकर रात 9 बजे तक चलता रहता है। इसमें कुछ रातें भी शामिल होती थीं। तुम्हारी अपनी कॉनवोकेशन सेरेमनी होती थी और मुझे मेरी पीओपी में हिस्सा लेना होता। तुम्हें बेस्ट कंपनी ने हायर किया और सबसे अच्छा पैकेज मिला। मुझे मेरी पलटन मिली और 2 सितारे मेरे कंधे पर लगाए गए।

अनुपम खेर ने कविता जारी रखते हुए पढ़ा, "तुम्हें नौकरी मिली और मुझे जिदंगी जीने का एक नया तरीका। हर शाम तुम अपने परिवार से मिलते और मैं ये दुआ करता कि जल्द ही अपने परिवार से मिल पाऊंगा। तुम रोशनी और संगीत के साथ त्यौहार मनाते और मैं अपने साथियों के साथ बंकर में पड़ा रहता। शादियां हम दोनों ने ही की थीं, तुम्हारी पत्नी तुम्हें रोज देख पाती और मेरी ये दुआ करती कि मैं सलामत रहूं।"

कविता की आखिरी लाइनों में अनुपम ने कहा, "तुम्हें बिजनेस ट्रिप्स पर भेजा जाता और मैं लाइन ऑफ कंट्रोल पर रहता। हम दोनों ही वापस लौट आए। दोनों की ही पत्नियां अपने आंसू नहीं रोक सकीं, लेकिन तुमने उसे गले लगाया और उसके आंसू पोछ दिए..... लेकिन मैं नहीं कर सका।"

कमेंट करें
qi1eI