'बैड मैन' गुलशन ग्रोवर अपनी जीवनी से लोगों को करना चाहते हैं प्रेरित

Bad Man Gulshan Grover wishes to inspire people from his biography
'बैड मैन' गुलशन ग्रोवर अपनी जीवनी से लोगों को करना चाहते हैं प्रेरित
'बैड मैन' गुलशन ग्रोवर अपनी जीवनी से लोगों को करना चाहते हैं प्रेरित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खलनायक के तौर पर बॉलीवुड में पहचान बनाने वाले गुलशन ग्रोवर ने खूब पैसा कमाया। हालही में उन्होंने एक जीवनी के शीर्षक "बैड मैन" के तौर पर इस बात का​ जिक्र किया। अभिनेता ने खुलासा किया कि उन्हें जीवन में वास्तविक संघर्ष करना पड़ा है और अब वह इस​ किताब रुपी टुकड़े से लोगों को प्रेरित करना चाहते हैं!

गुलशन ने कहा, "कोई भी पैसे के लिए जीवनी नहीं लिखता है, वे इसे प्रेरित करने के लिए लिखते हैं ताकि लोग अपनी यात्रा, अनुभवों से सीखें।"

63 वर्षीय अभिनेता ने एक पुस्तक में अपने जीवन को बदलने के पीछे अपने मकसद को साझा करते हुए कहा कि वास्तव में किसी व्यक्ति को प्रगति करने से कोई नहीं रोक सकता है। उन्होंने कहा "इस टुकड़े को लिखने के पीछे मेरा मकसद लोगों को जागरूक करना था कि उनकी आर्थिक परिस्थितियां या अन्य परिस्थितियां उन्हें प्रगति करने से रोक नहीं सकती हैं।" 

बैड ने अपना खुद का उदाहरण देते हुए बताया कि वाणिज्य पृष्ठभूमि से बॉलीवुड में प्रवेश करने वाले "बैड मैन" ने व्यक्त किया कि उनके लिए "खलनायक" होना कठिन था। क्योंकि उनके पास न तो कोई व्यक्तित्व था और न ही कुछ और। फिर भी उन्होंने "राम लखन", "मोहरा", "टार्ज़न: द वंडर कार" जैसी फिल्मों के साथ सेल्युलाइड की दुनिया में अपनी पहचान बनाई।

उन्होंने खुद को बॉलीवुड से परे धकेल दिया और बिना किसी इंटरनेट या मोबाइल फोन के हॉलीवुड में पहुंचने वाले पहले अभिनेता बन गए।

"जब मैं हॉलीवुड का नेतृत्व कर रहा था, तब कोई इंटरनेट, कोई मोबाइल फोन नहीं था, कोई भी हमारे और हमारे अद्भुत उद्योग के बारे में नहीं जानता था। इसलिए, वहां काम करने के लिए कहना बहुत कठिन था।"

उनके संघर्ष यहीं नहीं रुके और उन्होंने खुलासा किया कि कैसे खुद लोगों को दिखाते थे कि वे एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं। उन्होंने बताया "वहां मैं हर किसी को बताता था कि मैं गुलशन ग्रोवर, एक प्रसिद्ध अभिनेता हूं। मैं उन्हें दिखाने के लिए प्रेस लेख, पत्रिका की कटिंग साथ ले जाता था।"

उन्होंने कहा, "भारत के किसी भी अभिनेता को इस तरह का अनुभव नहीं होता।"

उन्होंने अपनी जीवनी में कहा कि "इस बारे में चिंता न करें कि आपके हालात क्या हैं, सपने देखें, कड़ी मेहनत करें, विश्वास रखें और आप सफल होंगे। मैं जीया और अभी भी अपने सपने को जी रहा हूं।" जीवनी पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है।
 

Created On :   26 July 2019 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story