दैनिक भास्कर हिंदी: 15 साल की उम्र से एक्टिंग कर रही हैं जया बच्चन, जन्मदिन पर जानिए जिंदगी से जुड़ी बातें  

April 10th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद जया बच्चन आज अपना 70वां जन्मदिन मना रही हैं। 9 अप्रैल 1948 को जन्मी जया बच्चन एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ ही अच्छी पत्नी, मां और सास भी हैं। जन्मदिन के खास मौके पर जानिए उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें, जो आज भी पर्दे के पीछे ही हैं। 
 


जबलपुर में हुआ जन्म, भोपाल से की स्कूलिंग


70 साल की उम्र पूरी कर चुकी जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में एक बंगाली हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता तरुण कुमार भादुड़ी पत्रकार और लेखक थे। उनकी मां का नाम इंदिरा भादुड़ी था। जया भादुड़ी ने अपनी पढ़ाई भोपाल के सेंट जोसेफ स्कूल से की है। 1966 के रिपब्लिक डे पर उन्हें बेस्ट NCC कैडेट अवॉर्ड से नवाजा गया था।


 


 

15 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में रखा था कदम 


जया बच्चन ने 15 साल की उम्र में ही एक्टिंग करियर की शुरूआत कर दी थी। उन्होंने 1963 में निर्देशक सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म महानगर में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। दरअसल हुआ ये था कि जया पिता एक बार उन्हें फिल्म की शूटिंग दिखाने ले गए। उस फिल्म में शर्मिला टैगोर काम कर रही थीं। उसी समय सत्यजीत रे अपनी फिल्म के लिए लगभग 13-14 साल की लड़की ढूंढ रहे थे जो किरदार सही से निभा सके। 

 

 

शर्मिला टैगोर ने जया को सेट पर देखा और सत्यजीत रे को बताया। इस फिल्म के बाद जया को एक्टिंग रास आने लगी। उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से पढ़ाई की और गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट बनकर पासआउट हुईं। आपको शायद मालूम नहीं होगा कि मशहूर एक्टर डैनी का असली नाम 'शेरिंग फैंटसो' था। जया बच्चन ने उन्हें डैनी नाम दिया। FTII में डैनी जया बच्चन के जूनियर थे। 
 

 


 

प्रेग्नेंट होते हुए भी फिल्म में काम किया 


कई यादगार फिल्मों में काम कर चुकी जया ने अब फिल्मों से दूरी बना ली है लेकिन एक दौर था जब वो पूरी शिद्दत के साथ फिल्मों में काम करती थीं। यहां तक कि फिल्म शोले की शूटिंग के दौरान प्रेग्नेंट होते हुए भी उन्होंने काम किया था। दिलचस्प बात ये है कि शोले जब रिलीज हुई और इसका प्रीमियर हुआ तब भी जया प्रेग्नेंट थीं। उस वक्त अभिषेक बच्चन उनके पेट में थे।
 

 

फिल्म 'गुड्डी' में नहीं बन पाई थी जया-अमिताभ की जोड़ी


FTII में जया भादुड़ी का कोर्स पूरा नहीं हुआ था तब फिल्ममेकर ऋषिकेश मुखर्जी की नजर इन पर पड़ी। वो प्रिसिंपल के पास पहुंचे और कहा कि जया भादुड़ी नाम की लड़की को मैं अपनी फिल्म में लेना चाहता हूं और बाद में जया को फिल्म गुड्डी मिल भी गई। इस फिल्म में बतौर हीरो अमिताभ बच्चन को साइन किया गया था लेकिन उस समय फिल्म आनंद की शूटिंग भी चल रही थी। ऋषिकेश को लगा कि अमिताभ फिल्म गुड्डी के रोल में सही नहीं बैठेंगे। इसके बाद उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया और जया - अमिताभ की जोड़ी नहीं बन पाई।
 

 

अमिताभ के साथ पहली बार फिल्म बंसी बिरजू में किया काम


जया बच्चन अमिताभ के साथ पहली बार 1972 में फिल्म बंसी बिरजू में नजर आई थी। इसके बाद उन्होंने कई सारी फिल्में साथ में की। इन फिल्मों में अभिमान, जंजीर, चुपके चुपके, शोले, मिली और कभी खुशी कभी गम जैसी हिट फिल्में शामिल हैं। 1988 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म शहंशाह को जया ने ही लिखा था।


 


 

1973 में अमिताभ बच्चन से हुई शादी


फिल्म दुनिया में अपनी एक्टिंग के दम पर नाम बनाने वाली जया भादुड़ी ने 3 जून 1973 को अमिताभ बच्चन से शादी कर जया भादुड़ी बच्चन बन गईं। 1981 में जया ने श्वेता बच्चन को जन्म दिया और 1976 में बेटे अभिषेक बच्चन का जन्म हुआ। एक वक्त ऐसा भी आया जब रेखा को लेकर दोनों के रिश्तों में थोड़ी कड़वाहट आई ​लेकिन बाद में सब ठीक हो गया।
 

 

बेस्ट एक्टर, सपोर्टिंग एक्टर के लिए नौ फिल्म फेयर अवॉर्ड जीतने वाली जया बच्चन को 1992 में 'पद्म श्री' से सम्मानित किया जा चुका है। इन्हें फिल्म फेयर लाइफ टाइम अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। 2004 में जया ने सपा में शामिल होकर राजनीति में कदम रखा। हाल ही में सपा से राज्यसभा सदस्य भी चुनीं गई हैं।