दैनिक भास्कर हिंदी: फिल्म युगपुरुष अटल में दिखेगा अटल बिहारी वाजपेयी का जीवन संघर्ष

December 26th, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इन दिनों बॉलीवुड में बायोपिक फिल्मों का जबरदस्त क्रेज हैं। हाल ही में महाराष्ट्र के शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे पर बन रही बायोपिक का टीजर रिलीज हुआ है। जिसके बाद अब देश के सबसे प्रसिद्ध पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जिंदगी पर एक बायोपिक बनाने की घोषणा हुई है। भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के 93वें जन्म दिवस के अवसर स्पेक्ट्रम मूवीज ने उनके राजनीतिक जीवन पर आधारित फिल्म 'युगपुरुष अटल' की घोषणा कर दी है।

फिल्म के निर्देशक मयंक पी. श्रीवास्तव ने कहा, "फिल्म अटल जी के जीवन के हर पहलू को कवर करते हुए उनके जीवन की असली घटनाओं पर आधारित होगी। इस फिल्म में उनके बचपन से लेकर अब तक के जीवन को दर्शाया जाएगा।" फिल्म निर्माता रंजीत शर्मा ने कहा, "मैंने अटल जी के साथ काफी काम किया है। मेरा हमेशा से सपना था कि मैं अटल जी की लाइफ पर एक फिल्म बनाऊं जो आज साकार होने जा रहा है।"

इस फिल्म में बप्पी लहरी संगीत देंगे, निर्माता राजीव धमीजा ने कहा कि गानों में अटल जी की कविता का समावेश किया जाएगा। फिल्म के लेखक बसंत कुमार का कहना है कि अटल जी को फिल्मी कहानी में बांध पाना चुनौतीपूर्ण काम है। फिल्म में अटल जी के जीवन के हर पहलू को दिखाया जाएगा। हालांकि अभ यह तक यह तय नहीं हो पाया है कि अटल जी के किरदार कौन सा अभिनेता करेगा। इस फिल्म में अटल के सात दशकों की शालीनता, राजनीतिक जीवन के विभिन्न आयामों को दर्शाने का प्रयास किया गया है। इस फिल्म को वाजपेयी के 94वें जन्मदिवस यानी 25 दिसम्बर 2018 को रिलीज किया जाएगा।

ग्वालियर में एक शिक्षक के परिवार में 25 दिसम्बर, 1924 को जन्मे अटल बिहारी वाजपेयी 19 मार्च, 1998 से लेकर 22 मई, 2004 तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं। बता दें कि इस फिल्म में रंगमंच के किसी अभिनेता को मौका दिए जाने की बात कही जा रही है। इस फिल्म में दस महिला किरदार भी होंगी। नेहरु जी, शास्त्री जी, इंदिरा जी जैसे दिवंगत नेताओं के अलावा लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, जसवंत सिंह और राजनाथ सिंह का भी किरदार होगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी इस फिल्म में एक किरदार के रूप में दिखाया जाएगा।

फिल्म की शूटिंग ग्वालिवर, कानपुर, लखनऊ के अलावा उन निर्वाचन क्षेत्रों की भी शूटिंग होगी जहां से वे लोकसभा चुनाव जीते थे। उन्होंने बताया कि हम धूमधाम के साथ इस फिल्म को रिलीज करेंगे और देश भर के सिनेमाघर में दिखाई जाएगी।