राजकुमारी डायना से जुड़ी ऑडियोबुक से मौत की वजह सामने आई

Cause of death revealed by audiobook involving Princess Diana
राजकुमारी डायना से जुड़ी ऑडियोबुक से मौत की वजह सामने आई
पेरिस राजकुमारी डायना से जुड़ी ऑडियोबुक से मौत की वजह सामने आई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राजकुमारी डायना की पेरिस में दुखद परिस्थितियों में मौत के 25 साल बाद उनके जीवन और मृत्यु ने दुनिया भर में जिज्ञासा जगाई है और अनेक तरह की अटकलें लगाई हैं।

उनके पूर्व अंगरक्षक द्वारा लिखित और उनकी 25वीं पुण्यतिथि पर पीपुल्स प्रिंसेस को श्रद्धांजलि के रूप में प्रकाशित एक नई ऑडियोबुक डायना - रिमेम्बरिंग द प्रिंसेस ने डायना की मृत्यु की संभावना पर विवाद में नई जान फूंक दी है।

डायना के पुलिस सुरक्षा अधिकारी इंस्पेक्टर केन व्हार्फ द्वारा लिखित और वेल्स मेमोरियल ट्रस्ट की राजकुमारी डायना की आधिकारिक पुस्तक के लेखक रोस कावर्ड ने उनके प्रारंभिक जीवन, मृत्यु और अंतिम संस्कार के बाद क्या हुआ, पर प्रकाश डाला।

यह एमिली पेनांट-री और व्हार्फ द्वारा सुनाई गई है।

1 जुलाई, 1961 को पार्क हाउस, सैंड्रिंघम, नॉरफॉक में जन्मी डायना फ्रांसेस स्पेंसर चार्ल्स, प्रिंस ऑफ वेल्स की पहली पत्नी थीं और वह अपनी दयालुता और दान कार्यो के लिए जानी जाती थीं। न केवल उनका जीवन, बल्कि 31 अगस्त, 1997 को एक कार दुर्घटना में उनकी आकस्मिक मृत्यु ने अनिवार्य रूप से कई लोगों को दिवंगत राजकुमारी, उनके जीवन, विवाह और तलाक के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया।

ऑडियोबुक के कुछ किस्से :

प्रारंभिक जीवन-

जब डायना छह साल की थीं, तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे और दो साल बाद उनका तलाक हो गया था। इसको लेकर इंस्पेक्टर केन ने उल्लेख किया है कि 1976 में अर्ल स्पेंसर (डायना के पिता) ने डार्टमाउथ के राइन स्पेंसर-काउंटेस से शादी की, जो रोमांटिक उपन्यासकार बारबरा कार्टलैंड की बेटी भी थीं।

शाही शादी-

इंस्पेक्टर केन ने ऑडियोबुक में उल्लेख किया है : उनकी (डायना की) बड़ी बहन सारा का पहले प्रिंस ऑफ वेल्स के साथ रोमांटिक संबंध था, लेकिन यह डायना थी जो 1981 में चार्ल्स से जुड़ गई थी जब वह केवल 19 वर्ष की थी।

प्रिंस चार्ल्स का अफेयर-

जबकि डायना के जीवन से कई विवाद जुड़े हुए हैं, इंस्पेक्टर केन कहते हैं : प्रिंस चार्ल्स ने जोनाथन डिम्बलबी के साथ एक टीवी साक्षात्कार में कैमिला के साथ अपनी बेवफाई को स्वीकार किया। जबकि डायना ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं और मानवीय कार्य जारी रखा, उनका निजी जीवन अभी भी खुला था। वेल्स के राजकुमार कैमिला पार्कर बाउल्स के साथ अपने रिश्ते को जारी रख रहे थे, एक संपर्क जिसके साथ उनके कई दोस्तों ने मिलीभगत की, जिससे डायना को बहिष्कृत और विश्वासघात हुआ।

नवंबर 1995 में डायना कुख्यात मार्टिन बशीर के पैनोरमा साक्षात्कार में दिखाई दीं, जिसमें उन्होंने अपनी यादगार टिप्पणी की : इस शादी में हम तीन लोग थे, इसलिए चीजें थोड़ी अजीब थी। इसके तुरंत बाद, अगस्त 1996 में चार्ल्स से उसकी शादी टूट गई।

डायना की मौत-

पेरिस में एक कार दुर्घटना में राजकुमारी डायना की मौत ने सुर्खियां बटोरी थीं। कई लोगों के लिए इसे प्राकृतिक मौत मानना मुश्किल था। केन ने खुलासा किया : डायना के बारे में कहा जाता था कि उन्होंने उन्हें मुझसे छुटकारा पाने की जरूरत है और अगर मैं आसपास नहीं रहूंगी तो वे इसे पसंद करेंगे जैसी उनकी टिप्पणियों के अलग-अलग तरह से मतलब निकाले जा रहे हैं। उनकी बातों से संकेत मिलता है कि उन्होंने अपनी मृत्यु की भविष्यवाणी की थी।

उनके निधन के बाद क्या हुआ?-

डायना की मृत्यु के बाद अगले दिन उनका अंतिम संस्कार किया गया। इंस्पेक्टर केन ने भी इसको लेकर यही बताया। रानी की ओर से कोई व्यक्तिगत बयान नहीं दिया गया था, नुकसान या भावना के कोई संकेत नहीं थे।

ऑडियोबुक ऑडिबल पर उपलब्ध है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Aug 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story