बदलते समाज में सिनेमा होगा समृद्धशाली : अली फजल

Cinema will be prosperous in a changing society: Ali Fazal
बदलते समाज में सिनेमा होगा समृद्धशाली : अली फजल
बदलते समाज में सिनेमा होगा समृद्धशाली : अली फजल

मुंबई, 12 मई (आईएएनएस)। अभिनेता अली फजल को इस चुनौतीपूर्ण घड़ी के बीतने का इंतजार है क्योंकि उनका मानना है कि कोविड-19 के बाद समाज एक ऐसे बदलाव के दौर से गुजरेगा, जिसे हमने पहले कभी नहीं देखा होगा और यह वल्र्ड सिनेमा में कहानीकारों के लिए एक रोचकपूर्ण दौर होगा।

अली ने आईएएनएस को बताया, मेरे ख्याल से यह वह समय है, जब कई लेखक अपने घरों में बैठे हैं और उनके दिमाग में कई सारी कहानियां बन रही हैं, तो आगामी दो या तीन सालों में सिनेमा में हमें कई दिलचस्प कहानियां देखने को मिलेंगी। करीब से देखने पर हम पाएंगे कि पिछले साल दिसंबर से हमारे समाज में राजनीति व आर्थिक रूप से काफी कुछ हुआ है और अब यह वैश्विक महामारी। एक समाज के तौर पर हम बदलाव में से होकर गुजर रहे हैं और यह जारी रहेगा। चूंकि सिनेमा समाज का प्रतिबिंब है, तो आने वाले समय में यह भी काफी भिन्न होगा। हमारी फिल्मों में स्वर्णयुग पचास व साठ के दशक में आया था क्योंकि आजादी के बाद हमारा देश एक काफी बड़े परिवर्तन में से होकर गुजरा। कोविड-19 के बाद दुनिया में एक और परिवर्तन दिखाई देगा, तो मैं इस बदलाव के आने और इसे हम किस तरह से आत्मसात करते हैं, इसे देखने का इंतजार कर रहा हूं।

अली आगे कहते हैं, आपको पता ही है कि हम अपने इतिहास को कला - सिनेमा, साहित्य, फैशन, चित्रकारी इत्यादि के माध्यम से जानते हैं। ये कुछ ऐसे माध्यम हैं, जो समाज को प्रतिबिंबित करते हैं और समाज में जो कुछ भी होता आया है, हमें इनमें इसकी झलक मिलती है। किसी समाज के बारे में हम वहां व किसी विशेष दौर की फिल्मों को देखकर जान सकते हैं।

Created On :   12 May 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story