दैनिक भास्कर हिंदी: सनी लियोनी की बायोपिक पर विवाद, टाइटल पर सिख समुदाय को आपत्ति

September 25th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हमेशा से ही कन्ट्रोवर्सी का शिकार रहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोनी एक बार फिर सुर्खियों में हैं। दरअसल कुछ दिनों बाद उनकी बायोपिक वेब सीरीज रिलीज होने वाली है। इस सीरीज के नाम पर अब विवाद शुरू हो गया है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रवक्ता दिलजीत सिंह बेदी ने टाइटल से कौर शब्द हटाने की मांग की है।

सिख समुदाय की भावनाएं आहत
दिलजीत सिंह का कहना है कि, "जब सनी लियोनी ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है तो उन्हें सिख औरतों की पहचान 'कौर' का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए"। बेदी के अनुसार इस फिल्म का टाइटल सिख समुदाय की भावनाएं आहत कर सकता है। उन्होंने ये भी कहा कि, "ये मामला शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के हेड के सामने भी उठाया जाएगा और वो आगे की कार्यवाही के निर्देश देंगे।

सनी ने कर लिया था धर्म परिवर्तन
इस मामले के तूल पकड़ने की एक वजह सनी का पास्ट भी है। पोर्न इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले उनका नाम करनजीत कौर था। इंडस्ट्री में आने के बाद उन्होंने ईसाई धर्म अपना लिया। 'करनजीत कौर : द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सनी लियोनी' के ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही ये कॉन्ट्रोवर्सी शुरू हो गई थी। एसजीपीसी की मेंबर बीबी किरनजोत कौर का इस मामले में कहना है कि, "ये पूरे सिख समुदाय के लिए अपमान की बात है कि ऐसी औरत कौर शब्द अपने नाम के साथ इस्तेमाल कर रही है"।

सनी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं
हालांकि मेकर्स, प्रोड्यूसर्स या सनी लियोनी की तरफ से इस विवाद पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इस मामले में अभी तक प्रशासनिक शिकायत भी नहीं की गई है, पर एसजीपीसी अपने हेड से सलाह मशवरा कर उचित कार्यवाही करेगी।

बायोपिक में खुद एक्ट कर रही सनी
सनी इस सीरीज में खुद ही एक्ट कर रही हैं। ऐसा पहली बार होगा जब कोई एक्टर खुद की बायोपिक में खुद एक्ट कर रहा हो। वेब सारीज 16 जुलाई से 'जी 5' एप पर शुरू किया जाएगा जिसमें सनी के बचपन से लेकर उनके पोर्न इंडस्ट्री में आने और बॉलीवुड एक्ट्रेस बनने तक की कहानी दिखाई जाएगी। नमह पिक्चर्स और फ्रेश लाइम फिल्म्स के बैनर तले बन रही इस वेब सीरीज का डायरेक्शन आदित्य दत्त ने किया है।