दीया मिर्जा ने सुरक्षित सैनिटरी नैपकिन सुनिश्चित करने के लिए कड़े नियमों की अपील की

Dia Mirza calls for stricter regulations to ensure safe sanitary napkins
दीया मिर्जा ने सुरक्षित सैनिटरी नैपकिन सुनिश्चित करने के लिए कड़े नियमों की अपील की
बॉलीवुड दीया मिर्जा ने सुरक्षित सैनिटरी नैपकिन सुनिश्चित करने के लिए कड़े नियमों की अपील की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूएनईपी की सद्भावना दूत दीया मिर्जा वर्षों से पर्यावरण पर सैनिटरी नैपकिन के हानिकारक प्रभावों के बारे में मुखर रही हैं। अब, वह एनजीओ टॉक्सिक्स लिंक की हालिया रिपोर्ट मासिक धर्म अपशिष्ट 2022 के बारे में अपनी चिंताओं को उठा रही हैं।

विश्लेषण के अनुसार, छह व्यावसायिक रूप से उपलब्ध अकार्बनिक सैनिटरी पैड और चार जैविक सैनिटरी पैड दोनों में थैलेट और वाष्पशील कार्बनिक रसायन शामिल हैं।

सैनिटरी नैपकिन में हृदय विकारों, मधुमेह और कैंसर से जुड़े रसायनों की खतरनाक मात्रा पाई गई है, जिसे लाखों महिलाएं खरीदती और इस्तेमाल करती हैं, और दीया कहती हैं, यह एक कारण है कि मैं आज भारत के प्रधानमंत्री से अपील करने के लिए प्रेरित महसूस करती हूं। भारत सैनिटरी नैपकिन को सभी के लिए सुलभ बनाने से पहले स्वास्थ्य और सुरक्षा के अनुपात का मूल्यांकन करने के लिए कड़े नियमों और प्रणालियों को लागू करेगा।

दीया अध्ययन से बहुत व्यथित हैं और कहती हैं, पांच साल पहले, मैंने पाया कि नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले सैनिटरी नैपकिन प्लास्टिक से बने होते हैं जो न केवल मानव स्वास्थ्य के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी जहरीले होते हैं। यही कारण है कि, मैंने विकल्पों की तलाश शुरू कर दी।

नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, यह आश्चर्य की बात है कि आज तक कोई नियम क्यों नहीं बनाया गया है। बुनियादी स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए खुद इन उत्पादों पर निर्भर रहने वाली दीया पूछती हैं, हम भारतीय महिलाओं के स्वास्थ्य की कीमत पर लाखों डॉलर बनाने के लिए बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों को जवाबदेह क्यों नहीं ठहरा रहे हैं।

दीया के अनुसार, यह सुनिश्चित करना नियामक निकायों और सरकार की जिम्मेदारी है कि खतरनाक उत्पाद मासूम महिलाओं के हाथों में न पड़ जाएं। वह यह भी मानती हैं कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बेईमान व्यवसाय हानिकारक व्यावसायिक तरीकों से दूर न हों।

दीया ने निष्कर्ष निकाला, स्वास्थ्य का अधिकार हमारे संविधान में निहित है और यह मुझे चकित करता है कि महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में मौलिक प्रश्न पहले क्यों नहीं पूछे गए और आज हम यह बातचीत क्यों कर रहे हैं। यह मुझे चकित करता है कि हम न केवल मासिक धर्म पैड बल्कि डाई जहर की आपूर्ति कर रहे हैं। लाखों भारतीय महिलाओं के लिए। यह गहराई से संबंधित है और हम निश्चित रूप से बेहतर कर सकते हैं क्योंकि अब हम बेहतर जानते हैं।

 

 (आईएएनएस लाइफ)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Dec 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story