डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने द सोर्स नाम का खोला खास पुस्तकालय

Director Rajkumar Hirani opened a special library named The Source
डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने द सोर्स नाम का खोला खास पुस्तकालय
बॉलीवुड डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने द सोर्स नाम का खोला खास पुस्तकालय
हाईलाइट
  • डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने द सोर्स नाम का खोला खास पुस्तकालय

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फिल्मी दुनिया के जाने माने डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने द सोर्स में मुख्य रचनात्मक सलाहकार के रूप में कदम रख लिया है। ये एक भारत की पहली उद्योग कहानी पुस्तकालय है जो भारत से मूल कहानी कहने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसको शिखा कपूर, अमित चंद्रा और प्रभात चौधरी द्वारा लॉन्च किया गया। पुस्तकालय द सोर्स का उद्देश्य कहानी और पटकथा विकास के लिए विचारों और अवधारणाओं को इकट्ठा करने की प्रक्रिया में एक संरचना रखना है।

इसकी खास बात ये है कि, इसने 21 राज्यों में फैले भारत भर में स्टोरी स्काउट्स का एक नेटवर्क स्थापित किया है। कश्मीर, उत्तर पूर्व, हिंदी गढ़, पंजाब, बंगाल, महाराष्ट्र और दक्षिणी राज्यों के स्काउट दैनिक आधार पर मुंबई में स्रोत की विकास टीम को कहानियां और विचार भेजते हैं।

इसको लेकर राजकुमार हिरानी ने कहा, यह एक बहुत ही शक्तिशाली विचार है और कुछ ऐसा है जो हमारे उद्योग को चाहिए। सामग्री पाइपलाइन में विस्फोट हुआ है और एक उद्योग के रूप में हमें अधिक से अधिक विचारों की आवश्यकता है। पुस्तकालय द सोर्स प्रक्रिया के लिए एक संरचना रखता है रचनात्मक विचारों को खोजने के लिए। हालांकि मैं कंपनी के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में शामिल नहीं हो सकता हूं परंतु मैं रचनात्मक टीम का मार्गदर्शन और मार्गदर्शन करता रहूंगा।

सच्ची डरावनी कहानियों से लेकर लोक कथाओं तक, दुर्लभ मानव उपलब्धि की कहानियों और समृद्ध पौराणिक कथाओं तक, द सोर्स की विकास टीम देश भर से दिलचस्प कहानी इनपुट की एक श्रृंखला को संसाधित कर रही है।

द सोर्स के पास चिकित्सा, कानूनी और व्यावसायिक दुनिया में अस्पष्टीकृत कथाओं में टैप करने के लिए समर्पित टीमें भी हैं।

इसके अतिरिक्त, ओरमैक्स मीडिया के साथ सहयोग प्रत्येक कहानी को पुस्तकालय में लाने से पहले एक अपील स्कोर को क्यूरेट करके विकास टीम को दर्शकों की प्रतिक्रिया प्रदान करेगा।

ऑरमैक्स मीडिया के संस्थापक और सीईओ शैलेश कपूर कहते हैं, ऑरमैक्स मीडिया में, हम पिछले एक दशक में बड़े पैमाने पर फिल्मों और श्रृंखलाओं के लिए स्क्रिप्ट का परीक्षण कर रहे हैं। लेकिन द सोर्स के साथ जुड़ाव विशेष रूप से विशेष है क्योंकि यह हमें इसमें योगदान करने का अवसर देता है। विकास की प्रक्रिया शुरू से ही, अंतर्²ष्टि या विचार से, कहानी और फिर पटकथा तक।

शैलेश कपूर आगे कहते हैं, तेजी से विकसित हो रहे उद्योग में दर्शकों की अंतर्²ष्टि के महत्व को कम नहीं किया जा सकता है। मुझे खुशी है कि द सोर्स में नेतृत्व टीम भारतीय नाटकीय और स्ट्रीमिंग बाजार के लिए महान सामग्री विकसित करने के लिए दर्शकों के इनपुट का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

द सोर्स अपने पुस्तकालय तक पहुंच के लिए उद्योग-व्यापी सदस्यता की पेशकश करेगा और विकास संक्षिप्त के लिए विशिष्ट कहानियों को भी क्यूरेट करेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 May 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story