दैनिक भास्कर हिंदी: Sanjay leela bhansali birthday:पद्मश्री पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित, फेमस ​टीवी सीरियल का भी किया निर्देशन

February 24th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘ब्लैक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर अवॉर्ड पाने वाले संजयलीला भंसाली, आज अपना 56 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका ​जन्म 24 फरवरी 1963 में मुम्बई में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में जितनी भी फिल्में दी, उनमें से लगभग फिल्में हिट रही हैं। आज उनके खास दिन पर जानें उनके ​कॅरियर से जुड़ी खास बातें। 

डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने अपना ग्रेजुएशन मुम्बई के लाला लाजपत राय कॉलेज से किया है। उसके बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया से फिल्म मेकिंग का कोर्स किया। फिल्म प्रोडक्शन का कोर्स करने के बाद उन्होंने 1999 में एसएलबी फिल्मस नाम से प्रोडक्शन हाउस शुरू किया और एक से एक फिल्मों को निर्माण किया। 

उनकी फिल्मों की खास बात यह है कि उनकी फिल्मों के सेट बहुत ही बड़े व खूबसूरत होते हैं। उनकी फिल्मों के सेट किसी रियल लोकेशन से कम नहीं लगते। ​उनकी फिल्मों का लगभग आधा बजट सेट डिजाइन में ही खर्च होता है। उन्हें 2015 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। साथ ही उन्हें कई बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 

संजय लीला भंसाली ने टेलीविजन पर निर्माता के रूप में भी काम किया है। उनके द्वारा बनाया गया सीरियल 'सरस्वतीचंद्र' दर्शकों को काफी पसंद आया था। वे 2008 में स्टेज ओपेरा पद्मावती के निर्देशक भी रहे हैं। उन्होंने कई प्रसिद्ध फिल्में बनाई, जिनमें प्रमुख है- खामोशीः द म्यूजिकल, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ब्लैक, सांवरिया, गुजारिश, गोलियों की रासलीला रामलीला। हाल ही में उनके द्वारा बनाई फिल्म पद्मावती कंट्रोवर्सी का शिकार हुई। ये रानी पद्मावती और राजपूतों के त्याग की कहानी थी। इस फिल्म के चलते करणी सेना ने उन पर हमला भी किया। साथ ही फिल्म की एक्ट्रेस दीपिका को भी मारने की धमकी ​दी गई। हालांकि फिल्म को रिलीज किया गया और फिल्म सुपरहिट साबित हुई। संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई ​अभी तक की फिल्मों में देवदास (2002) साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। टाइम्स मैगजीन द्वारा इस फिल्म को 100 सबसे बहतरीन फिल्मों की लिस्ट में जगह दी गई।