भारत से 'नाटू नाटू' बेस्ट सॉन्ग और डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने मारी बाजी, यहां रही विनर्स की पूरी लिस्ट

Documentary short film The Elephant Whispers wins, full list of winners released here
भारत से 'नाटू नाटू' बेस्ट सॉन्ग और डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने मारी बाजी, यहां रही विनर्स की पूरी लिस्ट
ऑस्कर अवॉर्ड 2023 भारत से 'नाटू नाटू' बेस्ट सॉन्ग और डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने मारी बाजी, यहां रही विनर्स की पूरी लिस्ट

डिजिटल डेस्क मुंबई। फिल्म जगत के सबसे बड़े अकैडेमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर अवॉर्ड 2023 की अनाउंसमेंट हो गई है। भारत ने इस अवॉर्ड में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जो की पूरे देश के लिए गर्व की बात है। भारतीय फिल्म आरआरआर का गाना "नाटू-नाटू" बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग में ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चुना गया है। इस फिल्म के गाने ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले थे। वहीं भारतीय सिनेमा के लिए दोहरी खुशी है क्योंकि शॉर्ट फिल्म में "द एलिफेंट व्हिस्परर्स" ने भी बेस्ट शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है। दुनिया की सबसे बड़ी अवॉर्ड सेरेमनी में भारत ने बड़ी मजबूती से झंडा गाड़ा है। तो चलिए जानते हैं ऑस्कर अवॉर्ड 2023 विनर्स की पुरी लिस्ट-

बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग
बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग में भारत की फिल्म के गाने 'नाटू नाटू' ने धमाल मचा दिया है।  एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर के गाने 'नाटू नाटू' ने बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में एतिहासिक जीत हासिल कर ली है। अवॉर्ड अनाउंस होने से पहले इस गाने के सिंगर्स ने स्टेज पर लाइव परफॉर्मेंस दी थी। पूरे देश के लिए ये बड़े ही गौरव की बात है। पूरे देश में जश्न का महौल है। 

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म
'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म में जीत हासिल की है। 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' एक नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री है जो एक अकेले छोड़ दिए गए हाथी और उनकी देखभाल करने वालों के बीच अटूट बंधन को दिखाती है। यह हॉलआउट, हाउ डू यू मेजरमेंट ए ईयर?, द मार्था मिशेल इफेक्ट और स्ट्रेंजर एट द गेट के साथ डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट कैटेगरी में कॉम्पीटीशन में थी। इसका निर्माण गुनीत मोंगा ने किया है। एक भारतीय प्रोड्यूसर की बनाई पहली फिल्म है जिसने ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। ये भी भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

 बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म
ऑस्कर 2023 में 'गिलर्मो डेल टोरो की पिनोचियो' ने बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का अवॉर्ड अपने नाम किया है। ड्वेन जॉनसन और एमिली ब्लंट ने ये अवॉर्ड प्रेसेंट किया। इस कैटेगरी में उन्हें मार्सेल द शेल विद शूज़ ऑन, पूस इन बूट्स: द लास्ट विश, द सी बीस्ट, टर्निंग रेड से टक्कर मिली थी। 

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर
ऑस्कर 2023 में के हुई क्वान ने बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का पुरस्कार जीता है। के हुई क्वान ने 95वें अकादमी पुरस्कार में एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर का पुरस्कार जीता है। इस कैटेगरी में ब्रेंडन ग्लीसन - द बंशीज ऑफ इनिशरिन, ब्रायन टायरी हेनरी - कॉजवे, जुड हिर्श - द फेबेलमैन्स, बैरी केओघन - द बंशीज ऑफ इनिशरिन आदि नॉमिनेटेड थे। 

बेस्ट पिक्चर 
लेजेंडरी एक्टर हैरिसन फोर्ड ने बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड प्रेजेंट किया। बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड फिल्म एव्रीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स को मिला। इस फिल्म को 11 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था, जिसमें से 7 कैटेगरी में इसने अवॉर्ड जीते। 

बेस्ट एक्ट्रेस
हॉलीवुड एक्ट्रेस मिशेल योह को बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड मिला। उन्होंने फिल्म एव्रीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स में दमदार किरदार निभाया है। मिशेल पहली एशियन एक्ट्रेस हैं जिन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड जीता है।

बेस्ट एक्टर 
ऑस्कर्स 2023 में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड हॉलीवुड एक्टर ब्रेंडन फ्रेजर ने जीता। अवॉर्ड लेते हुए ब्रेंडन के आंसू निकल पड़े। ब्रेंडन की स्पीच को सुनते हुए पूरे थिएटर में चुप्पी छा गई और सभी इमोशनल होते नजर आए।

बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट फिल्म एडिटिंग 
फिल्म एव्रीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स की डायरेक्टर जोड़ी डेनियल क्वान और डेनियल शेनर्ट ने बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड जीता। वहीं  फिल्म एव्रीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स ने बेस्ट फिल्म एडिटिंग का अवॉर्ड भी अपने नाम किया। 

बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म 
ऑस्कर विनर रिज अहमद और रैपर आमिर क्वेस्टलव ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म का अवॉर्ड प्रेजेंट किया। इस कैटेगरी में भारत की डॉक्यूमेंट्री फिल्म ऑल दैट ब्रीद्स को नॉमिनेट किया गया था। हालांकि ये फिल्म नहीं जीती पाई। ये अवॉर्ड फिल्म नवलनी को मिला है। 

  • बेस्ट साउंड- टॉप गन: मेवरिक
  • बेस्ट अडेप्टेड स्क्रीन प्ले- सारा पोली
  • बेस्ट फिल्म एडिटिंग- एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स
  • बेस्ट ओरिजनल स्क्रीन प्ले- एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स
  • बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स- अवतार- द वे ऑफ वॉटर
  • बेस्ट सिनेमैटोग्राफी- ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट
  • बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन- ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट 
  • बेस्ट ओरिजनल स्कोर- ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट 
  • बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म- द बॉय, द मोल, द फॉक्स एंड द हॉर्स 
  • बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म- द एलिफेंट व्हिसपर्स
  • बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन- ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉएवर 
  • बेस्ट मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग- द व्हेल
  • बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट- एन इरिश गुडबाय 
  • बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस- जेमी ली कर्टिस 

 

Created On :   13 March 2023 4:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story