एमिली शाह: दलित कहानियों के लिए सिनेमा सबसे शक्तिशाली माध्यम है

Emily Shah: Cinema is the most powerful medium for Dalit stories
एमिली शाह: दलित कहानियों के लिए सिनेमा सबसे शक्तिशाली माध्यम है
जंगल क्राई एमिली शाह: दलित कहानियों के लिए सिनेमा सबसे शक्तिशाली माध्यम है
हाईलाइट
  • एमिली शाह: दलित कहानियों के लिए सिनेमा सबसे शक्तिशाली माध्यम है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अभय देओल के साथ फिल्म जंगल क्राई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली भारतीय अमेरिकी अभिनेत्री एमिली शाह का कहना है कि गुमनाम नायकों और दलितों की कहानियों को सामने लाने के लिए सिनेमा सबसे शक्तिशाली माध्यम है।

फिल्म जंगल क्राई की कहानी ओडिशा के युवा लड़कों के एक समूह की सच्ची कहानी पर आधारित है, द जंगल कैट्स ऑफ इंडिया, जिसने चार महीने के भीतर रग्बी के खेल में महारत हासिल कर ली और 2007 के अंडर -14 रग्बी विश्व कप जीता।

यह पूछे जाने पर कि उन्हें ऐसा क्यों लगा कि उन्हें फिल्म का हिस्सा बनना है, एमिली ने आईएएनएस को बताया कि मैं अमेरिका में रही हूं, इसलिए जब मैंने कहानी सुनी तो मैं इन युवा लड़कों की उपलब्धि के बारे में जानकर हैरान रह गई, लेकिन कोई भी इनके बारे में बात नहीं कर रहा था।

उन्होंने कहा कि बाद में, मुझे एहसास हुआ कि कई भारतीय इन लड़कों की उपलब्धि से अवगत नहीं हैं, शायद इसलिए कि यह मुख्यधारा के मीडिया द्वारा किसी का ध्यान नहीं गया।

एमिली ने कहा कि उसने महसूस किया कि कभी-कभी, केवल सिनेमा के माध्यम से हम लोगों को दलितों की कहानियों का जश्न मनाने के लिए एक साथ ला सकते हैं। भारत और दुनिया भर में सिनेमा शक्तिशाली माध्यम है। मेरे लिए कहानी का हिस्सा बनने के लिए यही पर्याप्त कारण था। फिल्म में वह भारतीय टीम की मैनेजर रोशनी का किरदार निभा रही हैं।

अपने सह-अभिनेता, अभय देओल पर, एमिली ने कहा कि मुझे लगता है कि वह किसी भी अभिनेता के लिए सबसे अच्छे सहयोगी है, साथ ही, उनका अभिनय बहुत वास्तविक, सूक्ष्म और प्रभावशाली है। हमने शूटिंग के दौरान बहुत अच्छा समय बिताया।

उन्होंने कहा कि हमने 2018-19 में फिल्म की शूटिंग की थी। महामारी के कारण, चीजें रुक गईं लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि फिल्म रिलीज हो रही है।

सागर बल्लारी द्वारा निर्देशित, और स्टीव एल्डिस, राइस विलियम और सौजस पानिग्रही अभिनीत, जंगल क्राई 3 जून को लायंसगेट प्ले ऐप पर रिलीज होगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 May 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story