दर्शकों को खूब भाती हैं सत्य घटना पर आधारित फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर भी गाड़ती हैं सफलता के झंडे

Films based on true events are considered a hit guarantee in Bollywood, know which are those films
दर्शकों को खूब भाती हैं सत्य घटना पर आधारित फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर भी गाड़ती हैं सफलता के झंडे
बॉलीवुड दर्शकों को खूब भाती हैं सत्य घटना पर आधारित फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर भी गाड़ती हैं सफलता के झंडे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हाल ही में दिल्ली का श्रद्धा वालकर मर्डर केस सुर्खियों में बना हुआ है। इस घटना को लेकर पूरे देश में उबाल है। गुस्साए लोग आरोपी को जल्द से जल्द सजा देने की मांग कर रहे हैं। इस सबके बीच बॉलीवुड के जाने-माने निर्माता निर्देशक एफ सिंह ने श्रद्धा वालकर मर्डर केस पर फिल्म बनाने का ऐलान किया है। एफ सिंह ने बताया कि फिल्म की स्क्रिप्ट पर भी काम शुरु हो चुका है। 

हालांकि बॉलीवुड में यह पहली बार नहीं है जब रियल इंसीडेंस पर फिल्म बन रही है। इससे पहले भी सच्ची घटना पर आधारित फिल्में बन चुकी हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों और उनकी बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट के बारे में। 

तलवार

इस सूची में सबसे पहला नाम साल 2008 में नोएडा में हुए बहुचर्चित आरुषि मर्डर केस पर आधारित फिल्म तलवार का। 2015 में रिलीज हुई इस फिल्म में दिवंगत फिल्म अभिनेता इरफान खान ने मुख्य किरदार निभाया था। मेघना गुलजार निर्देशित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 30.17 करोड़ रुपये की कमाई की थी और हिट साबित हुई थी। 

नो वन किल्ड जेसिका

रानी मुखर्जी और विद्या बालन जैसी मंझी हुई अभिनेत्रियों के अभिनय से सजी फिल्म नो वन किल्ड जेसिका साल 1999 में हुए जेसिका लाल मर्डर केस पर आधारित थी। इस केस में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मनु शर्मा ने दिल्ली के टैमरिंड कोर्ट रेस्टोरेंट में जेसिका लाल को गोली मारकर उनका मर्डर कर दिया था। फिल्म का निर्देशन राजकुमार गुप्ता ने किया था। साल 2011 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 24.72 करोड़ रुपये की कमाई की थी और सफल साबित हुई थी। 

शाहिद 

साल 2013 में प्रदर्शित फिल्म शाहिद में युवा अभिनेता राजकुमार राव ने मुख्य भूमिका निभाई थी। यह फिल्म मानवाधिकार कार्यकर्ता और वकील शाहिद के मर्डर केस पर आधारित थी। इस फिल्म का निर्देशन मशहूर फिल्म निर्देशक हंसल मेहता ने किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जरुर केवल 3 करोड़ रुपये के करीब कमाई की थी लेकिन इसे फिल्म समीक्षकों की जमकर सराहना मिली थी। 

नॉट अ लव स्टोरी

फिल्म नॉट अ लव स्टोरी 2008 के फेमस नीरज ग्रोवर मर्डर केस पर आधारित थी। साल 2013 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन मशहूर फिल्म निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने किया था। कम बजट में बनी इस फिल्म ने उस समय बॉक्स ऑफिस पर 4.11 कमाई की थी।  

Created On :   19 Nov 2022 3:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story