कॉमेडियन: पंजाब में भारती सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज, मांगी माफी

May 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कॉमेडियन भारती सिंह मुश्किल में हैं, उनके खिलाफ पंजाब के अमृतसर में एक पुराने वीडियो को लेकर सोमवार को एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें कथित तौर पर दाढ़ी वाले पुरुषों का मजाक उड़ाया गया था। वह अपनी कॉमेडी सीरीज भारती का शो में अभिनेता जैस्मीन भसीन से बात करती नजर आईं। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की शिकायत पर सोमवार रात एफआईआर दर्ज की गई, जिसमें आरोप लगाया गया है कि भारती ने सिखों की भावनाओं को आहत किया है।

भारती पर भारतीय दंड संहिता की धारा 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत आरोप लगाया गया है। पुराने वीडियो में भारती कहती नजर आ रही हैं, दाढ़ी-मूंछ के कई फायदे हैं, दूध पीजिए और थोड़ी सी दाढ़ी मुंह में रख लीजिए, इसका स्वाद सेवियां से कम नहीं लगेगा। उन्होंने पुरुषों की दाढ़ी में जूं होने के बारे में भी बात की। सिख समूहों ने सोमवार को अमृतसर में भारती के खिलाफ विरोध भी किया।

भारती ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने माफी मांगी और कहा कि उनका इरादा किसी की भी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का नहीं था। उन्होंने कहा, एक वीडियो पिछले 3-4 दिनों से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि मैंने दाढ़ी-मूंछ का मजाक उड़ाया है। मैंने इस वीडियो को बार-बार देखा है और लोगों से भी इसे देखने का अनुरोध किया है, क्योंकि मैंने किसी धर्म या जाति के खिलाफ कुछ नहीं कहा है। मैंने किसी पंजाबी का मजाक नहीं उड़ाया, बल्कि यह बताया कि जब आप दाढ़ी-मूंछ रखते हैं तो क्या परेशानी होती है।

भारती ने कहा, मैंने इसमें किसी धर्म या किसी जाति का जिक्र नहीं किया है। मैं अपने दोस्त के साथ कॉमेडी कर रहा थी। आजकल बहुत से लोग दाढ़ी-मूंछ रखते हैं। लेकिन अगर मेरी टिप्पणियों से किसी धर्म या जाति के लोगों को ठेस पहुंची है तो मैं उनसे हाथ जोड़कर माफी मांगती हूं। मैं खुद एक पंजाबी हूं, अमृतसर में पैदा हुई हूं। मुझे पंजाबी होने पर गर्व है।


डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.