हरनाज संधू से लेकर सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के इस जवाब ने उन्हें मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाया

From Harnaaz Sandhu to Sushmita Sen and Lara Dutta this answer earned her the title of Miss Universe
हरनाज संधू से लेकर सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के इस जवाब ने उन्हें मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाया
मिस यूनिवर्स 2021  हरनाज संधू से लेकर सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के इस जवाब ने उन्हें मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में ना केवल सुंदरता देखी जाती है बल्कि काबिलियत का भी आंकलन किया जाता है। इसके लिए इस प्रतियोगिता में हमेशा आखिरी सवाल और जवाब काफी खास माना जाता है, इस जवाब ने अन्य भारतीय महिलाओ को भी मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाया है। 

21 साल बाद देश को ताज
रविवार को हरनाज़ संधू ने मिस यूनिवर्स पेजेंट का ताज अपने नाम किया है, इसी के साथ भारत ने तीसरी बार खिताब अपने नाम किया है। सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के बाद चंडीगढ़ की 21 वर्षीय मॉडल हरनाज संधू 21 साल बाद ये खिताब जीत कर लाई हैं। रविवार को इजराइल के इलियट में मिस यूनिवर्स समारोह में हरनाज को प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया है।

इस जवाब ने संधू को दिलाया ताज
मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के अंतिम दौर में सवाल पूछा जाता है। इस बार भी फाइनलिस्टों से पूछा गया - "आज की युवा महिलाओं को दबाव से निपटने के लिए आप क्या सलाह देंगी?" इसके जवाब में संधू ने कहा, "आज का युवा जिसे सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वासन ना करना। आपको यह पता होना चाहिए कि आप खास हैं, यह आपको सुंदर बनाता है। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। बाहर आएं, अपने लिए बोले, क्योंकि आप अपने जीवन के लीडर हैं। आप खुद की आवाज हैं। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए आज मैं यहां खड़ी हूं। "
मिस यूनिवर्स के ऑफिशियल हैंडल द्वारा शेयर किए गए इंस्टाग्राम पोस्ट में ऐतिहासिक जीत को देखा जा सकता है। वीडियो में साफ तौर पर हरनाज़ को भावुक होते देखा गया जब उन्हें पूर्व मिस यूनिवर्स मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया।

सुष्मिता सेन से किया गया था ये सवाल
भारत मे सबसे पहले यह खिताब सुष्मिता सेन 1994 में लेकर आई थीं। अंतिम दौर में , अभिनेत्री से सवाल किया गया कि, "आपके लिए एक महिला होने का सार क्या है?" उन्होंने जवाब दिया, "एक महिला होना भगवान की सबसे खास देन है जिसकी हम सभी को सराहना करनी चाहिए। बच्चे की उत्पत्ति उसकी मां से होती है, जो एक महिला है। वह एक पुरूष को सिखाती है कि देखभाल करना, खुशी बांटना और प्यार करना क्या है। यही एक महिला होने का सार है।"

लारा दत्ता का यह खास जवाब
लारा दत्ता ने 2000 में मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया था, वह सुष्मिता सेन के बाद दूसरी महिला थीं। इस दौर में सौंदर्य प्रतियोगिता को महिलाओं के लिए ऑब्जेक्टिफाई करने का एक तरीका बताया गया था। लारा को अंतिम राउंड में प्रदर्शनकारियों को यह समझाने के लिए कहा गया कि वह गलत हैं। लारा ने इसका जवाब देते हुए कहा, "मुझे लगता है कि मिस यूनिवर्स पेजेंट जैसी प्रतियोगिता हम युवा महिलाओं को उन क्षेत्रों में आगे बढ़ने का एक मंच प्रदान करता है जिसमें हम आगे बढ़ना चाहते हैं, चाहे वह एंटरप्रेन्योरशिप हो, सशस्त्र बल हो या राजनीति। यह हमें एक मंच देता है हमारे विकल्पों और विचारों को आवाज देने के लिए, और हमें मजबूत, स्वतंत्र बनाता है जो हम आज हैं।"
 

Created On :   13 Dec 2021 7:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story