हिमंत ने हॉलीवुड एक्टर लियोनाडरे डिकैप्रियो को असम आने का दिया न्यौता

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हॉलीवुड हिमंत ने हॉलीवुड एक्टर लियोनाडरे डिकैप्रियो को असम आने का दिया न्यौता

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। हॉलीवुड एक्टर और जलवायु कार्यकर्ता लियोनाडरे डिकैप्रियो द्वारा काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में एक सींग वाले गैंडों के अवैध शिकार को समाप्त करने के असम सरकार के प्रयासों की प्रशंसा करने के बाद, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को उन्हें राज्य का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया।

गुरुवार को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, अभिनेता ने कहा: 2021 में भारतीय राज्य असम की सरकार ने एक सिंग वाले गैंडे के शिकार पर रोक लगाने का निर्णय लिया था। इसके पीछे कारण यह है कि 2000 से लेकर 2021 के बीच 190 जानवरों को मारा गया और ऐसा उनके सींग के कारण किया गया। 1977 से पहली बार ऐसा हुआ है कि इस वर्ष किसी भी गैंडे का शिकार नहीं हुआ।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान 2,200 बड़े एक सींग वाले गैंडों का घर है, जो दुनिया की आबादी का लगभग दो-तिहाई है। भारत के लिए ये और भी अच्छी खबर है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ (वल्र्ड वाइल्डलाइफ फंड) ने रिपोर्ट दी है कि दुनिया की आबादी दुर्लभ गैंडों की संख्या 20वीं शताब्दी के अंत में लगभग 200 से बढ़कर लगभग 3,700 हो गई थी।

इसके जवाब में शुक्रवार को ट्विटर पर मुख्यमंत्री ने कहा, वन्यजीवों का संरक्षण हमारी सांस्कृतिक पहचान का अभिन्न अंग है। हम अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखने और उसकी सुरक्षा के लिए समर्पित हैं।

आपकी प्रशंसा के लिए धन्यवाद, मैं आपको काजीरंगा और असम की यात्रा के लिए निमंत्रण देता हूं।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में वर्ष 2021 में गैंडों के अवैध शिकार का केवल एक मामला देखा गया, जो 21 वर्षों में सबसे कम है।

2000 से 2015 तक शिकार के कुल 153 मामले दर्ज किए गए।

असम में भारत में एक सींग वाले गैंडों की सबसे अधिक आबादी रहती है।

2,657 गैंडों में से 2,413 काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में रहते हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Feb 2023 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story