ऐतिहासिक लेखन और निर्देशन कोई आसान काम नहीं है

Historical writing and direction is no easy task: Akshay Kumar
ऐतिहासिक लेखन और निर्देशन कोई आसान काम नहीं है
अक्षय कुमार ऐतिहासिक लेखन और निर्देशन कोई आसान काम नहीं है
हाईलाइट
  • ऐतिहासिक लेखन और निर्देशन कोई आसान काम नहीं है : अक्षय कुमार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार इन दिनों अपनी ऐतिहासिक फिल्म पृथ्वीराज की रिलीज के लिए तैयार हैं।

विषय को देखते हुए, निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी चाहते थे कि फिल्म सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन का सबसे प्रामाणिक प्रतिनिधित्व हो और इसके लिए यश राज फिल्म के प्रमुख आदित्य चोपड़ा ने फिल्म के लिए वाईआरएफ की एक पूरी मंजिल को एक शोध विंग में बदल दिया।

अक्षय ने साझा किया, जब मुझे डॉ साब द्वारा फिल्म सुनाई गई थी, तो मैं इस फिल्म को लिखते समय उनके द्वारा किए गए शोध से चकित था। एक ऐतिहासिक लेखन और निर्देशन करना कोई आसान काम नहीं है और मैं बहुत प्रभावित हुआ कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है कि हम सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन और वीरता को सबसे शानदार श्रद्धांजलि दें।

यह फिल्म निडर और पराक्रमी सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन और वीरता पर आधारित है। अक्षय उस महान योद्धा की भूमिका निभा रहे हैं, जिन्होंने घोर के बेरहम आक्रमणकारी मुहम्मद के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी थी।

अभिनेता ने कहा, मुझे उम्मीद है कि लोग इस फिल्म को पसंद करेंगे और यह शक्तिशाली राजा के जीवन के लिए सबसे प्रामाणिक संदर्भ बिंदु बन जाएगा।

फिल्म के निर्देशक ने साझा किया कि वे सम्राट पृथ्वीराज को सबसे बड़ी और सबसे शानदार श्रद्धांजलि देना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया कि हम शक्तिशाली हिंदू योद्धा के जीवन और समय की सबसे प्रामाणिक रीटेलिंग कर रहे हैं! इस तरह के एक असाधारण ऐतिहासिक प्रयास के लिए पहला कदम हमेशा शोध होता है और हम पूरी तरह से और सटीक होना चाहते थे।

स्वाभाविक रूप से, मेरे पास बहुत सारी सामग्री थी जिसे फिल्म के अंतिम ड्राफ्ट को लिखने के लिए संदर्भ बिंदुओं के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था और इसे फिल्म बनाने के दौरान हमारे और अभिनेताओं के लिए अतिरिक्त साहित्य के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता था।

कई किताबें थीं, कई तरह की वेशभूषा जिनका इस्तेमाल संदर्भ, कवच और हथियार आदि के रूप में किया जा रहा था, जिन्हें फिल्मांकन शुरू होने से पहले वाईआरएफ में लाया गया था।

उन्होंने कहा, इतनी सारी चीजें थीं कि आदित्य चोपड़ा ने वाईआरएफ की एक पूरी मंजिल को पृथ्वीराज के लिए एक शोध विंग में बदल दिया।

हमने शूटिंग के आखिरी दिन तक रिसर्च को पूरी तरह से चालू रखा! अब, हम लोगों को यह सारा शोध कार्य दिखाने के लिए एक योजना तलाश रहे हैं और टीमें यह देखने के लिए काम कर रही हैं कि वे इस शोध को कैसे प्रदर्शित कर सकते हैं ताकि लोग परिमाण को समझ सकें।

नवोदित मानुषी छिल्लर राजा पृथ्वीराज की प्यारी संयोगिता की भूमिका निभाती नजर आएंगी और फिल्म के साथ अपनी शुरुआत कर रही हैं।

पृथ्वीराज 3 जून को हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज होगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 May 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story