होके मजबूर मुझे उसने बुलाया होगा गाने से हुई थी शुरुआत, गुलजार के फेवरेट ये गायक गिटार भी क्या  खूब जानते थे

Hoke Majboor song started his career, Gulzars favorite singer Bhupinder Singh knew a lot about the guitar
होके मजबूर मुझे उसने बुलाया होगा गाने से हुई थी शुरुआत, गुलजार के फेवरेट ये गायक गिटार भी क्या  खूब जानते थे
नहीं रहे भूपिंदर सिंह, अब केवल आवाज रहेगी होके मजबूर मुझे उसने बुलाया होगा गाने से हुई थी शुरुआत, गुलजार के फेवरेट ये गायक गिटार भी क्या  खूब जानते थे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हुजूर इस कदर भी न इतरा के चलिए, एक अकेला इस शहर में, प्यार हमें किस मोड़ पर ले आया, मेरा रंग दे बसंती चोला, दुनिया छूटे यार न छूटे, थोड़ी सी जमीन थोड़ा आसमान, नाम गुम जाएगा, दिल ढूंढता है और न जाने कितने एवरग्रीन और मशहुर सॉन्ग्स के गायक भूपिंदर सिंह आज हमारे बीच नहीं रहे। ये उन गायको में से एक थे जिनकी आवाज में बेजान को भी जान देने की ताकत होती थी। इनकी आवाज की बदौलत कई गजल और गीत हमेशा के लिए अमर हो गए। अफसोस आज यह दिग्गज हमें हमेशा के लिए अलविदा कर गए लेकिन पीढ़ी दर पीढ़ी इनकी आवाज को याद किया जाएगा।

देर रात किया अलविदा
6 फरवरी 1940 को अमृतसर , पंजाब में जन्में इस सितारे ने 82 वर्ष में क्रिटिकेयर  अस्पताल में कल यानी 18 जुलाई 2022 को अपनी आखरी सांसे ली। पेट में इंन्फेक्शन की शिकायत से अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, इलाज के दौरान कोविड से संक्रनित हो गए, डॉक्टर्स की तमाम कोशिशों के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। 

इन्होनें किया था लॉन्च
भूपिंदर सिंह के करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो, दिल्ली से हुई। इस दौरान उन्होनें साल 1962 में सतीश भाटिया के आयेजित एक कोर्यक्रम में अपना पर्फोमेंस दिया, यहां तक सब नॉर्मल था लेकिन इस प्रोग्राम ने भूपिंदर सिंह की पूरी दुनिया बदल कर रख दी। दरअसल  सतीश भाटिया के इस प्रोग्राम में संगीत निर्देशक मदन मोहन  भी शामिल हुए थे, फिर क्या था, भूपिंदर सिंह के गाने का जादू उन पर इस कदर छाया की उन्होंने उन्हें ले जाकर मोहम्मद रफी, तलत महमूद, मन्ना डे के बीच खड़ा कर दिया, और इसके बाद इनका पहला गाना "होके मजबूर मुझे उसने बुलाया होगा" रिलीज हुआ, देखते ही देखते  लाखों लोग इनके दिवाने हो गए।

गुलजार के फेवरेट थे
भूपिंदर सिंह ने अपनी कला का जादू इस तरह बिखेरा की ये कुछ ही समय में दिग्गज गुलजार के फेवरेट बन गए, उसके बाद तो फिर गुलजार के गानों में इन ही की आवाज सुनाई में आती थी। इतना ही नहीं वे एक बेहतरीन गायक के साथ-साथ उम्दा गिटारिस्ट भी थे। उन्होंने कई गानों में अपना आवाज के साथ गिटार भी प्ले किया था। 

पत्नी के संग दिए सुपरहिट
भूपिंदर सिंह ने लव मैरिज की थी, उन्हें सिंगर मिताली से प्यार हुआ, कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर ली। इस कपल ने कई सुपरहिट सॉन्ग्स गाए। एक वक्त ऐसा आया कि फैंस इनके करियर के साथ इनकी लव लाईफ की भी मिसालें देने लगे थे। 

Created On :   19 July 2022 9:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story