भारत की पहली मिस यूनिवर्स मना रहीं अपना 47वां जन्मदिन, ऐश्वर्या राय को हराकर जीता था मिस इंडिया का खिताब

Indias first Miss Universe celebrating her 47th birthday
भारत की पहली मिस यूनिवर्स मना रहीं अपना 47वां जन्मदिन, ऐश्वर्या राय को हराकर जीता था मिस इंडिया का खिताब
सुष्मिता सेन भारत की पहली मिस यूनिवर्स मना रहीं अपना 47वां जन्मदिन, ऐश्वर्या राय को हराकर जीता था मिस इंडिया का खिताब

डिजिटल डेस्क मुंबई। भारत की पहली मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन अपना 47वां जन्मदिन मना रहीं हैं। सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 में हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता सुबीर सेन जो वायु सेना में विंग कमांडर थे। उनकी माता सुभ्रा सेन ज्वेलरी डिजाइनर थीं। सुष्मिता को एक शानदार अभिनेत्री होने के साथ-साथ, परफेक्ट लुक, आकर्षक चेहरे और अच्छे व्यवहार के लिए जाना जाता है। सुष्मिता सेन ने महज 18 साल की उम्र में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था। उन्होंने अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को हराकर ये खिताब अपने नाम किया था। इसी साल वे भारत की पहली मिस यूनिवर्स भी चुनी गईं थी। सुष्मिता ने अब तक शादी नहीं की है, वे एक आदर्श सिंगल मदर की मिसाल हैं। 

ऐश्वर्या को हराकर जीता मिस इंडिया
20 मई 1994 को महज 18 वर्ष की उम्र में सुष्मिता सेन नें मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया था। सुष्मिता ने मिस इंडिया का टाइटल खूबसूरती की मलिका ऐश्वर्या राय को हराकर जीता था। बताया जाता है कि, इस प्रतियोगिता से 26 मॉडलस ने अपना नाम वापस ले लिया था क्योकिं ऐश्वर्या राय बहुत खूबसूरत थी और उनके सामने टिकना मुश्किल माना जा रहा था। नाम वापस लेने वालों में सुष्मिता भी शामिल थीं, लेकिन फिर अपनी मां के कहने पर सुष्मिता ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। 

एक जबाव से मारी बाजी

 ऐश्वर्या और सुष्मिता के बीच टक्कर का मुकाबला चल रहा था, लेकिन इंटरव्यू राउंड में सुष्मिता, ऐश्वर्या से आगे निकल गई। दोनों से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती ? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था, ‘अपने जन्म का समय’, जबकि सुष्मिता का उत्तर था, ‘इंदिरा गांधी की मृत्यु’। इसी जवाब ने सुष्मिता को मिस इंडिया का खिताब दिलाया था। 

इसी साल जीता था मिस यूनिवर्स का खिताब 
सुष्मिता फिलीपींस में हुई 43वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता जीती थीं। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में सुष्मिता से पहले किसी भी भारतीय महिला को यह खिताब नहीं मिला था। जबकि इसे पहले 41 बार यह प्रतियोगिता हो चुकी थी। खास बात यह है कि 42वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 77 देशों से प्रतियोगी शामिल हुए थे। लेकिन सुष्मिता ने सभी को कड़ी टक्कर देते हुए खिताब अपने नाम किया। 

आदर्श सिंगल मदर की मिसाल
सुष्मिता ने अभी तक शादी नहीं की है, लेकिन वे दो बेटियों को गोद ले चुकी हैं। सन् 2000 में उन्होंने पहली लड़की को गोद लिया था जिसका नाम उन्होंने रिनी रखा। वहीं, जनवरी 2010 में उन्होंने एक और लड़की को गोद लिया, जिसका नाम उन्होंने अलीशा रखा। गोद लेते वक्त अलीशा 3 महीने की थी। बता दें कि, सुष्मिता सेन एक एंटरप्रेन्योर भी हैं | सुष्मिता सेन दुबई में एक ज्वैलरी रीटेल स्टोर चलाती हैं। इसका नाम उन्होंने अपनी गोद ली हुई बेटी रेनी के नाम पर  रेनी ज्वैलर्स रखा है | इसके अलावा उनकी एक प्रोडक्शन कंपनी तंत्रा एंटरटेनमेंट है और वह सेंसाजियोनी नाम की कंपनी की भी मालिक हैं 

फिल्मी करियर
मिस इंडिया बनने के बाद की सुष्मिता सेन का नाम सुर्खियों में आय था। सुष्मिता सेन ने फिल्म जगत में कदम विक्रम भट्ट की फिल्म "दस्तक" से रखा था । यह फिल्म साल 1996 में रिलीज हुई थी।सुष्मिता सेन को पहचान फिल्म "बीवी नं 1" से मिली। इस फिल्म के लिए सुष्मिता सेन को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था। इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दीं। साल 2010 में सुष्मिता सेन को आखिरी बार फिल्म "दूल्हा मिल गया" में फरदीन कान संग देखा गया था। साल 2020 में सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज "आर्या" से वापसी की थी। साल 2021 में इस वेब सीरीज का दूसरा सीजन रिलीज हुआ, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। 

 

 

Created On :   19 Nov 2022 4:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story