comScore

एक्टर बनते-बनते निर्देशक बन गए इम्तियाज अली, इन फिल्मों ने दिलाई सफलता

June 16th, 2018 01:05 IST
एक्टर बनते-बनते निर्देशक बन गए इम्तियाज अली, इन फिल्मों ने दिलाई सफलता

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड में युवाओं को ध्यान में रखकर एक खास तरह का सिनेमा बनाने वाले निर्देशक इम्तियाज अली का आज जन्मदिन हैं। इम्तियाज ने कई हिट फिल्में बॉलीवुड को दी है। जिनमें रॉकस्टार, जब वी मेट, लव आजकल, हाइवे जैसी फिल्में हैं। इम्तियाज का 16 जून 1971 को बिहार के दरभंगा जिले में पैदा हुए थे। इम्तियाज की पढ़ाई लिखाई पटना और जमशेदपुर में हुई जिसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से थिएटर कोर्स किया। इसके बाद वह मुंबई फिल्म मेकिंग में डिप्लोमा करने के लिए चले आए। इम्तिायाज आज अपना 46वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

'जब वी मेट' ने दिलाई सफलता

इम्तियाज अली ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 2005 में फिल्म 'सोचा न था' से की थी। हालांकि इस फिल्म को कोई खास रिस्पांस नहीं मिल पाया था। पहली ही फिल्म फ्लॉप जाने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और संघर्ष करते रहे। इसके बाद में उन्होंने साल 2007 में फिल्म 'जब वी मेट' को डायरेक्ट की। बस इस फिल्म ने इम्तियाज की किस्मत का सितारा बुलंद कर दिया। यह फिल्म बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट रही। इसके बाद उन्होंने 'लव आज कल'(2009),'रॉकस्टार'(2011), और कॉकटेल(2012) जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं। फिल्म 'रॉकस्टार' और 'लव आज कल' ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया।

बॉलीवुड में इम्तियाज को नाम और फेम दोनों मिल चुका था। उन्होंने अब तक सिर्फ 9 फिल्में की हैं। इनमें से तीन फिल्में सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद फिल्म 'तमाशा' ने भी अच्छा रिस्पॉन्स दिलाया। इम्तियाज की एक और फिल्म आने वाली है 'लैला मजनूं'  है। इस फिल्म की कहानी इम्तियाज ने ही लिखी है और वे फिल्म को प्रोड्यूस भी कर रहे हैं।  

दिलीप कुमार के फैन हैं इम्तियाज

इम्तियाज ने हिंदी सीरियल्स 'नैनान्द कुरुक्षेत्र' और 'इम्तेहान' भी निर्देशित किया है। इम्तियाज अली एक्टर दिलीप कुमार के बड़े फैन हैं और इम्तियाज के मुताबिक 'दिलीप कुमार ऐसे एक्टर हैं जिनके द्वारा सिर्फ देखे जाने पर ही कोई भी एक्ट्रेस कांप सकती है।' इम्तियाज की शादी प्रीति अली से हुई थी, लेकिन 2012 में दोनों के बीच तलाक हो गया। इम्तियाज की एक बेटी है जिसका नाम 'इदा अली' है। 


 

पाकिस्तानी एक्ट्रेस के साथ रहा अफेयर

इम्तियाज पाकिस्तानी एक्ट्रेस 'इमान अली' के साथ रिलेशनशिप में थे और 2014 में दोनों का ब्रेक अप हो गया। डायरेक्शन से पहले एक्टर के तौर पर इम्तियाज ने अनुराग कश्यप की फिल्म 'ब्लैक फ्राइडे' में 'याकूब मेमन' का किरदार भी निभाया था। इम्तियाज की खुद की प्रोडक्शन कंपनी 'विंडो सीट फिल्म्स' है जिसके तहत इम्तियाज ने पहली फिल्म रणदीप हूडा और आलिया भट्ट के साथ 'हाईवे' प्रोड्यूस की थी और इम्तियाज की आखिरी फिल्म 'तमाशा' रिलीज हुई थी। 

इम्तियाज पिछले कुछ समय से शेफ सारा टोड को डेट कर रहे हैं। सारा आॅस्ट्रेलिया की रहने वाली हैं। सारा CookBook की लेखक और एक रेस्त्रां की मालकिन भी हैं। इम्तियाज की तरह ही सारा की भी शादी हो चुकी थी, लेकिन दोनों अब साथ नहीं रहते।

कमेंट करें
u4qj8