बॉलीवुड में एनकाउंटर पर बनी कई फिल्में, 'शूटआउट एट लोखंडवाला' से लेकर 'बाटला हाउस' तक ये है एनकाउंटर की रीयल स्टोरी

Many films made on encounter in Bollywood
बॉलीवुड में एनकाउंटर पर बनी कई फिल्में, 'शूटआउट एट लोखंडवाला' से लेकर 'बाटला हाउस' तक ये है एनकाउंटर की रीयल स्टोरी
एनकाउंटर स्पेशल मूवीज बॉलीवुड में एनकाउंटर पर बनी कई फिल्में, 'शूटआउट एट लोखंडवाला' से लेकर 'बाटला हाउस' तक ये है एनकाउंटर की रीयल स्टोरी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फिल्में समाज का आइना होती है ये हमें एंटरटेन करने के साथ ही हमें समाज में फैली बुराईंयो को भी दिखाती है। बॉलीवुड में हर मुद्दे और घटना को बतौर फिल्म बनाकर जनता के सामने पेश किया जाता रहा है। वहीं अब उत्तर प्रदेश में गैंगस्टर अतीक के बेटे असद का एनकाउंटर होने के बाद से ही ये सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। लोग पुरानी फिल्मों की कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। तो चलिए बात करते है बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जो एनकाउंटर पर बेस्ड हैं। इन में से कई कहानियां है जो रियल स्टोरी से इंस्पायर होकर बनाई गई हैं। 

5 Reasons Why Ab Tak Chappan 2 Will Be An Interesting Watch- Movie Preview  : 'अब तक छप्पन-2' का एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट साधु मचाएगा गदर

अब तक छप्पन
2004 में आई फिल्म 'अब तक छप्पन' एनकाउंटर की एक मुख्य कहानी है। इस फिल्म में नाना पाटेकर ने लीड रोल निभाया था।  फिल्म में पुलिस अधिकारी बने नाना पाटेकर एनकाउंटर स्पेशलिस्ट होते हैं। वे 56 अपराधियों का एनकाउंटर करते हैं। फिल्म में नाना पाटेकर ने एनकाउंटर स्पेशलिस्ट साधु अगाशे का किरदार निभाया था। 

Sehar (2005) - Filmaffinity

सहर
"सहर" साल 2005 में रिलीज हो चुकी एक बॉलीवुड क्राइम ड्रामा है, जिसका निर्देशन कबीर कौशिक ने किया है। फिल्म में अरशद वारसी, महिमा चौधरी, सुशांत सिंह, पंकज कपूर आदि नजर आये थे। इसमें अरशद वारसी ने एक तेज-तर्रार पुलिस वाले की भूमिका निभाई है।

Shootout At Lokhandwala - Disney+ Hotstar

शूटआउट एट लोखंडवाला
फिल्म ‘शूटआउट एट वडाला’ से पहले फिल्म का पहला पार्ट ‘शूटआउट एट लोखंडवाला’ था जो 2007 में रिलीज हुआ था। अपूर्व लखिया के डायरेक्शन में बनी  ये फिल्म 1991 के लोखंडवाला शूटआउट कांड पर आधारित बताई जाती है। फिल्म में गैंगस्टर माया डोलस की कहानी को दिखाया गया है। माया का रोल विवेक ओबेरॉय ने फिल्म में निभाया था। वहीं खाकी वर्दी में संजय दत्त नजर आए थे जो निडर होकर बदमाशों के एनकाउंटर करते हैं।

Vaastav: The Reality (1999) - IMDb

वास्तव
1999 में आई फिल्म ‘वास्तव’ संजय दत्त की बेहतरीन गैंगस्टर फिल्म है। फिल्म की टैगलाइन ‘द रिएलिटी’ का अर्थ मुंबई के अंडरवर्ल्ड के जीवन की कड़वी सच्चाईयों से था। फिल्म की कहानी मुंबई के अंडरवर्ल्ड डॉन रहे छोटा राजन पर आधारित बताई गई है। फिल्म के साथ ही साथ फिल्म के डायलॉग्स भी सुपरहिट साबित हुए थे।

Shootout At Wadala Movie Dialogues (Complete List) - Meinstyn Solutions

शूटआउट एट वडाला
2013  में आई फिल्म ‘शूटआउट एट वडाला’ भी एनकाउंटर पर आधारित फिल्म है। फिल्म में गैंगस्टर मान्या सुर्वे के किरदार को जॉन अब्राहम ने निभाया है।  पुलिस द्वारा किया गया किसी गैंगस्टर का यह पहला एनकाउंटर है। जॉन के अलावा फिल्म में अनिल कपूर, सोनू सूद, मनोज बाजपेयी मुख्य किरदार में थे।

ओल्ड रिव्यू- मारधाड़ की आम कहानी 'मेरठिया गैंग्स्टर्स' – Cine Yatra

मेरठिया गैंगस्टर
मेरठिया गैंगस्टर 2015 में रिलीज हुई थी। जीशान कादरी ने इस फिल्म में अपने लेखन और डायरेक्शन से शानदार स्टोरी पेश की थी। इसमें बताया गया था कि, छोटे शहरों के बच्चे कैसे पैसे कमाने के चक्कर में अपराध की दुनिया से जुड़ जाते हैं और बाद में पुलिस का शिकार बनते हैं। 

Mulk: We Need More Films That Ask Uncomfortable Questions. Here's Why!

मुल्क
एक एनकाउंटर से कैसे पूरे परिवार की जिंदगी बदल जाती है, इस फिल्म में दिखाई देता है. फिल्म में आतंकियों का साथ देने वाले एक शख्स का पुलिस एनकाउंटर करती है। इसके बाद उनके परिवार के लोगों के साथ होने वाली ज्यादती पर फिल्म बनाई गई है। इसमें प्रमुख भूमिका में तापसी पन्नू और ऋषि कपूर थे।

रियल लोकेशंस पर शूटिंग की इजाजत नहीं मिली तो देश-विदेश के कई शहरों में बना  दिए बाटला हाउस | Batla House set up in many cities of India and abroad -  Dainik

बाटला हाउस
 जॉन अब्राहम और रविकिशन की लीड वाली फिल्म बाटला हाउस दिल्ली के मशहूर बाटला हाउस एनकाउंटर पर आधारित है। इसमें  पुलिसवालों द्वारा किए गए एनकाउंटर पर जमकर सवाल खड़े हुए थे और जांच भी लंबे समय तक चलती रही थी। यह एनकाउंटर 19 सितंबर 2008 को हुआ था। इस एनकाउंटर को फिल्म में बखूबी तरीके से पेश किया गया है। फिल्म में जॉन अब्राहम के साथ अभिनेत्री मृणाल ठाकुर नजर आईं थीं। फिल्म रितेश शाह ने लिखी है, जबकि निर्देशन निखिल ने किया है। 

 

 

Created On :   13 April 2023 9:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story