हमारा उद्देश्य भारत को विश्व का कंटेंट उपमहाद्वीप बनाना है

Our aim is to make India the content subcontinent of the world: Anurag Thakur
हमारा उद्देश्य भारत को विश्व का कंटेंट उपमहाद्वीप बनाना है
अनुराग ठाकुर हमारा उद्देश्य भारत को विश्व का कंटेंट उपमहाद्वीप बनाना है
हाईलाइट
  • हमारा उद्देश्य भारत को विश्व का कंटेंट उपमहाद्वीप बनाना है : अनुराग ठाकुर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपनी दुबई यात्रा के तीसरे दिन सोमवार को दुबई एक्सपो के इंडिया पवेलियन में अभिनेता रणवीर सिंह के साथ द ग्लोबल रीच ऑफ इंडियन मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर बातचीत की।

ठाकुर ने कहा कि दुबई में रहने वाले भारतीय ही भारत के असली ब्रांड एंबेसडर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत मंडप 17 लाख आगंतुकों के साथ एक बड़ी भीड़ खींचने वाला रहा है। यह कहते हुए कि देश भारत की आजादी के 75 साल मना रहा है और समारोह न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी हो रहे हैं।

भारत के सॉफ्ट पावर प्रोजेक्शन में फिल्मों के योगदान को स्वीकार करते हुए ठाकुर ने कहा कि भारत कहानी कहने की भूमि है और फिल्म उद्योग ने विदेशों के लोगों पर बहुत प्रभाव डाला है जो अपनी फिल्मों के लिए भारत की पहचान करते हैं।

उन्होंने कहा, हमारा उद्देश्य भारत को विश्व का कंटेंट उपमहाद्वीप बनाना है। इससे भारत में लाखों नौकरियां पैदा हो सकती हैं और पूरी दुनिया के लिए कंटेंट तैयार करने में मदद मिल सकती है।

रणवीर ने कहा कि भारतीय सामग्री विश्व मंच पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कगार पर है।

उन्होंने कहा, भारतीय मनोरंजन विश्व स्तर पर विस्फोट करने जा रहा है। हमारी कहानियां लोगों के साथ गूंजती हैं और सांस्कृतिक सीमाओं को पार करती हैं और विदेशों में भारतीय फिल्मों के माध्यम से भारत से जुड़ते हैं।

इससे पहले दिन के दौरान ठाकुर ने दुबई कॉर्पोरेशन फॉर टूरिज्म एंड कॉमर्स मार्केटिंग के सीईओ इस्सम काजिम के साथ पर्यटन क्षेत्र के संबंध में दुबई द्वारा अपनाई गई विभिन्न रणनीतियों पर चर्चा की, ताकि इसे विश्व के लिए एक पसंदीदा पर्यटन स्थल बनाया जा सके।

बैठक के दौरान उन्होंने एक्सपो के आयोजन के लिए दुबई की सराहना की, जो महामारी के बावजूद एक बड़ी सफलता रही है।

काजिम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि भारत प्रमुख शहरों और राज्यों के अनूठे पहलुओं का उपयोग कर सकता है और उनकी ताकत पर ध्यान केंद्रित कर सकता है

उन्होंने कहा, इसके अलावा, भारत की आईटी प्रतिभा वैश्विक उद्योग को लाभान्वित करती है, जिसे ताकत के रूप में बढ़ावा दिया जा सकता है।

ठाकुर ने काजिम को पर्यटन, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में सहयोग के अवसरों पर और चर्चा करने के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया।

आईएएनएस

Created On :   28 March 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story