दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान ने लगाया बॉलीवुड फिल्मों पर बैन, ईद के चलते लिया फैसला

May 26th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पाकिस्तान सरकार की तरफ से एक नया फतवा जारी हुआ है। जिससे बॉलीवुड के गलियारों में भी हलचल मच गई है। दरअसल पाकिस्तान सरकार ने फैसला सुनाया है कि पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्में रिलीज नहीं होंगी। इस खबर से पाकिस्तान में बैठे बॉलीवुड फिल्मों के फैन्स में भी निराशा देखी जा रही है। ये कदम ईद के चलते उठाया गया है। घोषणा के मुताबिक, ईद से दो दिन पहले ये रोक प्रभावी होगी और बकरीद तक ये रोक जारी रहेगी।
 


सलमान की रेस-3 पर गिरी गाज 

पाकिस्तान सरकार के इस फैसले से सलमान खान के पाकिस्तानी फैन्स को सबसे बड़ा झटका लगा है, क्योंकि सलमान की अपकमिंग फिल्म रेस- 3 ईद के मौके पर ही रिलीज होने जा रही है लेकिन पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्म्स पर बैन लगने की वजह से सलमान की आगामी फिल्म भी पाकिस्तान में रिलीज नहीं हो पाएगी। जिसके कारण सलमान के पाकिस्तानी फैन सिनेमाघर में उनकी फिल्म का लुत्फ नहीं ले पाएंगे। 
 

 

 


क्यों लिया फैसला

इस फैसले को लेकर पाक सरकार ने ये तर्क दिया है कि ईद का मौका पाकिस्तानी फिल्मों की दुनिया के कारोबार के लिए बड़ा अवसर होता है। अगर ईद के मौके पर बॉलीवुड फिल्म वहां रिलीज की जाएगी, तो पाकिस्तानी फिल्मों का कारोबार ठप पड़ सकता है। खासकर पाकिस्तान की जनता सलमान खान के लिए क्रेजी है तो माना जा रहा है कि सलमान की रेस- 3 अगर पाकिस्तान में रिलीज होती है तो स्थानीय फिल्मों के थिएटर खाली पड़े रहेंगे और उन फिल्मों को लॉस होगा। इस फैसले के चलते पाक सेंसर बोर्ड को भी सूचना प्रसारण मंत्रालय ने पत्र लिखकर आगाह किर दिया है कि इस दौरान किसी भी भारतीय फिल्म को पाक सिनेमाघरों में रिलीज के लिए सर्टिफिकेट जारी न किया जाए। 
 


हॉलीवुड फिल्में भी फैसले के अधीन

ये गाज केवल बॉलीवुड फिल्मों पर ही नहीं बल्की हॉलीवुड फिल्मों पर भी गिरी है। पाक सरकार ने बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड फिल्मों पर भी बैन लगाया है। ईद-उल-फितर और ईद-उल-अजहा के मौके पर हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्म्स को बैन किया गया है। वहीं पाक के फिल्मी कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि भारत की फिल्मों को रिलीज होने देना चाहिए, क्योंकि इससे पाक के सिनेमाघरों की कमाई होती है और टैक्स सरकार को ही मिलता है।