प्रकाश झा-अभिनीत लघु फिल्म हाईवे नाइट अकादमी पुरस्कारों द्वारा शॉर्टलिस्ट की गई

Prakash Jha-starrer short film Highway Night shortlisted by Academy Awards
प्रकाश झा-अभिनीत लघु फिल्म हाईवे नाइट अकादमी पुरस्कारों द्वारा शॉर्टलिस्ट की गई
बॉलीवुड प्रकाश झा-अभिनीत लघु फिल्म हाईवे नाइट अकादमी पुरस्कारों द्वारा शॉर्टलिस्ट की गई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अभिनेता-निर्देशक प्रकाश झा अभिनीत लघु फिल्म हाईवे नाइट को शॉर्टलिस्ट किया गया है और यह अकादमी पुरस्कारों के चयन के लिए विचाराधीन है। शुभम सिंह द्वारा निर्देशित फिल्म में प्रकाश झा सीताराम नाम के एक ट्रक ड्राइवर की भूमिका निभा रहे हैं, जो एक विशेष रात में मंजू नामक एक सेक्स वर्कर को एक रात हाईवे से उठा लेता है।

सफर के दौरान दोनों में बातचीत हो जाती है। सुबह होते-होते उनके बीच एक असामान्य बंधन विकसित हो जाता है, सीताराम को मंजू के लिए पैतृक स्नेह महसूस होता है।

फिल्म के बारे में बात करते हुए, निर्देशक शुभम ने कहा, यात्रा के दीवाने और भारतीय विविधता के अन्वेषक के रूप में, मैं हमेशा विभिन्न क्षेत्रों में यात्रा करता था और अपनी एक यात्रा के दौरान, जब मैं सड़क के किनारे खाने के स्थान (भारतीय ढाबा) पर बैठा था, मैंने देखा कि एक किशोर लड़की अपनी भूख को पूरा करने के लिए एक ग्राहक की सख्त तलाश कर रही थी। अचानक, एक रहस्यमय बूढ़े व्यक्ति ने उसे बुलाया और उसे भोजन की पेशकश की।

उन्होंने आगे याद किया, मैं पूरी घटना को शक की निगाह से देख रहा था। लेकिन मेरे सभी पूर्वकल्पित विचार गलत हो गए, जब बूढ़े व्यक्ति ने धीरे-धीरे भोजन के लिए भुगतान किया, बदले में कुछ भी नहीं मांगा। लड़की ने उस व्यक्ति को उसके अच्छे व्यवहार के लिए धन्यवाद दिया और बिना किसी ग्राहक की तलाश किए परिसर से चली गई। और यहीं से मैंने अपना हाइवे नाइट का सफर शुरू किया।

यह फिल्म मध्य प्रदेश में बछड़ा जनजाति के वास्तविक इतिहास से प्रेरित है और दिखाती है कि कैसे महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है और भारत के दूरदराज के क्षेत्रों में देह व्यापार के दुष्चक्र में डाल दिया जाता है।

शुभम ने कहा, अपने गहन शोध के बाद, मैंने बांछड़ा जनजाति की खोज की, जहां पारंपरिक रूप से परिवार के पुरुष किसी भी काम का विकल्प नहीं चुनते हैं, लेकिन वे परिवार की महिलाओं को देह व्यापार में लगाते हैं। भारत में कानूनी रूप से निषिद्ध प्रथा है। पूरे समुदाय के लिए आय का संपूर्ण और एकमात्र साधन था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Dec 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story