comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Soorma Movie Review: सूरमा में देखने को मिली इश्क और हॉकी की जुगलबंदी 

July 14th, 2018 16:54 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फिल्मी दुनिया में आजकल बायोपिक का ट्रेंड चल पड़ा है। कुछ दिनों पहले फिल्म अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर आधारित फिल्म 'संजू' रिलीज हुई थी जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया। वहीं इस शुक्रवार को भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म 'सूरमा' बड़े पर्दे पर रिलीज की गई है। जिसे देखने दर्शक भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। तो चलिए जानते हैं दर्शकों को कैसी लगी दिलजीत की 'सूरमा'?

फिल्म : सूरमा
डायरेक्टर : शाद अली
स्टार कास्ट : दिलजीत दोसांझ, तापसी पन्नू, अंगद बेदी, विजय राज, सतीश कौशिक, कुलभूषण खरबंदा 
जोनर : बायोपिक 
अवधि : 2 घंटा 10 मिनट 
रेटिंग : 4 स्टार


निर्देशक परिचय

फिल्म 'सूरमा' को निर्देशक शाद अली ने निर्देशित किया है। शाद अली ने अपने करियर की शुरुआत मणिरत्नक की फिल्म 'दिल से' में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी। उन्होंने हिंदी सिनेमा में बतौर निर्देशक यशराज बैनर की फिल्म 'साथिया', 'बंटी और बबली', 'किल दिल' और 'ओके जानू' जैसी फिल्मों को निर्देशित किया। शाद अली अब दर्शकों के बीच फिल्म 'सूरमा' लेकर आए हैं जो कि हॉकी प्लेयर संदीप सिंह की कहानी है।


कहानी

'सूरमा' की कहानी अर्जुन पुरस्कार विजेता एक ऐसे सूरमा की है जिसकी प्रतिभा को उसका बड़ा भाई खेतों में पहचानता है और वो प्रतिभा है ड्रैग फ्लिक। संदीप ने 145.5 किलोमीटर की गति से ड्रैग फ्लिक कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। फिल्म हॉकी प्लेयर संदीप सिंह के जीवन पर आधारित है जिसमें उनके परिवार, प्यार और खेल से जुड़ी सारी सच्चाई दर्शायी गई है। फिल्म के फर्स्ट हाफ में संदीप सिंह के प्लेयर बनने की कहानी दिखाई गई है तो वहीं सेकेंड हाफ में उनके एक्सिडेंट के बाद संघर्षपूर्ण जीवन को दिखाया गया है और उसके बाद उनका दोबारा हॉकी खेलना। इस कहानी को दर्शकों के बीच लाना लाजमी है जिसे निर्देशक शाद अली ने अच्छे से दिखाया है।


निर्देशन और पटकथा

इस फिल्म की सिनेमेटोग्राफी बेहद शानदार है। फिल्म में गांव के दृश्य दिखाए गए हैं। कहानी की रफ्तार अच्छी है। बायोपिक होने के बावजूद फिल्म को मनोरंजक रखने की कोशिश की गई है। जिसके लिए खास किरदार है एक कोच का जिसे विजय राज ने निभाया है। फिल्म की पटकथा और कई डायलॉग्स अच्छे हैं। संदीप सिंह की भूमिका को दिलजीत दोसांझ ने विश्वसनीय तरीके से निभाया है।


अभिनय और संगीत

फिल्म के अभिनय में सभी कलाकारों ने अपने-अपने किरदारों के साथ न्याय किया है। फिल्म में सभी की एक्टिंग लाजवाब है। संदीप सिंह के किरदार में दिलजीत दोसांझ की मासूमियत मनोरंजक लगती है। तापसी की एक्टिंग ने भी प्रेमिका और खिलाड़ी के रूप में प्रभावित किया है। बाकी के भी सभी किरदारों ने फिल्म को जीवंत करने में अपना-अपना अहम योगदान दिया है। बात की जाए फिल्म के संगीत की तो इसका म्यूजिक दिया है शंकर-एहसान-लॉय ने और गीत लिखे हैं गुलजार ने। कहानी के साथ-साथ ही इसका संगीत भी चलता है। सीन के हिसाब से गानों को रखना फिल्म को मनोरंजक बनाता है। 

कमेंट करें
CHrgQ
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।