दैनिक भास्कर हिंदी: सोनाक्षी, कैटरीना सहित इन सेलिब्रिटी ने पटाखों के बाजार में मचाई धूम, पढ़े पूरी खबर

October 10th, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दीपावली हो और पटाखे न हों, तो मजा ही किरकिरा हो जाता है। लेकिन पटाखों के साथ-साथ पर्यावरण का भी ध्यान रखना जरूरी है। पटाखा बाजार में स्टार्स का टशन हर बार रहता है। जिनके नाम पर पटाखों के नाम भी रखे गए हैं। स्काई शॉट्स से लेकर चटाई और चकरघिन्नी तक स्टार्स के नाम से बिक रहे हैं। इसलिए बाजार में इकोफ्रेंडली स्टार्स पटाखे छाए हैं। दीप पर्व मनाने के लिए बाजार सज चुका है। जहां इकोफ्रेंडली पटाखों की काफी वेरायटी मौजूद है। इसमें रॉकेट से लेकर अनार, फुलझड़ी, स्काई शॉट्स समेत बच्चों के लिए खास दिवाली पटाखा पैक्स के ऑप्शन हैं। खास बात यह है कि इन पटाखों से आवाज और प्रदूषण कम होता हैं। पटाखा बाजार के व्यापारियों के मुताबिक सामान्य पटाखों की तुलना में लोग इकोफ्रेंडली पटाखे ज्यादा खरीद रहे हैं। 

फिल्मी सितारों का जलवा कायम

पटाखा मार्केट में सलमान खान बम की कीमत 200 रुपए है। जॉन अब्राहम और ऋतिक स्काई शॉट्स यंगस्टर्स को पसंद आ रहे हैं। पटाखा बाजार में अभिनेत्रियों का भी जलवा छाया है। सोनाक्षी सिन्हा चटाई और कैटरीना कैफ स्काई शॉट्स के साथ प्रीति जिंटा, अमीषा पटेल रॉकेट भी उपलब्ध हैं। इनके अलावा फिल्मों के कैरेक्टर्स के नाम वाले पटाखे भी लोगों का ध्यान खींच रहे हैं। फिल्म बजरंगी भाईजान रिलीज होने के बाद से हनुमानजी की गदा काफी पॉपुलर हो गई है। रॉकेट में इनोवेशन करते हुए उसे गदा का शेप दिया गया है। इसकी कीमत 150 से 300 रुपए तक है। इसमें तीन तरह के साउंड होते हैं। इसमें 2000 लड़ियों वाली चटाई भी है, जिसकी कीमत 850 रुपए है। 

पटाखों पर क्रिकेटर भी

बच्चों के लिए छोटा भीम और मोटू-पतलू वाले पटाखे भी बाजार में हैं। इनकी कीमत 60 रुपए प्रति पीस है। इनमें ज्यादातर एरियल शॉट्स वाले पटाखे हैं। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली भी पटाखों पर छाए हैं। राजू साहू बताते हैं कि पटाखे इकोफ्रेंडली होने की वजह से पैरंट्स बच्चों के लिए यही पटाखे खरीद रहे हैं। बच्चों के लिए फुलझड़ी, अनार, चकरगिन्नी, कम दूरी के रॉकेट और कलरफुल मेहताब आए हैं।

महंगाई के बाद भी डिमांड में

इकोफ्रेंडली अनार और रॉकेट्स से अलग-अलग रंग की रोशनी निकलती है। इससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान होगा। बाजार में 12 शॉट्स से लेकर 500 शॉट्स वाले स्काई शॉट उपलब्ध हैं। 7500 रुपए से लेकर 15000 की कीमत में नॉर्मल और इकोफ्रेंडली पटाखे मिल रहे हैं।