दैनिक भास्कर हिंदी: सुशांत सुसाइड केस: एक्टर के पिता ने रिया के खिलाफ दर्ज कराई FIR, एक साल में 15 करोड़ रुपए निकालने का आरोप लगाया

July 29th, 2020

हाईलाइट

  • एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने बताया कि चार पुलिस अफसरों की टीम जांच के लिए मुंबई रवाना हुई
  • सुशांत के पिता केके सिंह ने पुलिस को कई अहम जानकारियां दी हैं

डिजिटल डेस्क, पटना/मुंबई। बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या मामले में नया ट्विस्ट आया है। सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर पुलिस थाने में FIR दर्ज कराई है। इसमें उन्होंने 6 फिल्मी हस्तियों पर सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है। हालांकि उन्होंने किसी को नामजद आरोपी नहीं बनाया है। इसके अलावा केके सिंह ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर भी आरोप लगाए हैं। उन्होंने शिकायत में रिया पर खाते से एक साल में 15 करोड़ रुपए निकालने का आरोप लगाया है। केके सिंह की शिकायत पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 341, 342, 380, 406, 420, 306 के तहत ये केस दर्ज कर लिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत के पिता ने पुलिस को कई अहम जानकारियां दी हैं। एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने जांच के लिए चार पुलिस अफसरों की टीम मुंबई भेजी है। टीम ने मुंबई पुलिस के एक बड़े अफसर से बातचीत भी की है और सुशांत की केस डायरी की कॉपी देने को कहा है। 14 जून को एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। इसके पीछे डिप्रेशन को वजह बताया गया था। हालांकि, सूत्र बताते हैं कि सुशांत के परिवार ने पुलिस अधिकारियों को जो बयान दिया है, उसके मुताबिक सुशांत डिप्रेशन में नहीं थे।

सुशांत के पिता ने शिकायत में रिया पर लगाए ये आरोप

  • सुशांत के पिता ने अपने आवेदन में लिखा है कि मुम्बई पुलिस द्वारा जो जांच की जा रही है, उस पर उन्हें भरोसा नही हैं। इसलिए पटना पुलिस से इस मामले में जांच करने को कहा गया है। केके सिंह के मुताबिक, रिया ने सुशांत को धोखा दिया, उसके पैसे हड़प लिए। इसके अलावा, परिवार से सुशांत को पूरी तरीके से काट दिया।
  • सुशांत के पिता ने अपनी FIR में कहा कि रिया से मिलने से पहले सुशांत मानसिक रूप से ठीक था। ऐसा क्यों हुआ कि उसके संपर्क में आने के बाद वह मानसिक रूप से डिस्टर्ब हो गया था? शिकायत में कहा कि रिया ने अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए उनके बेटे पर दबाव बनाया था, ताकि वह अपने करीबी लोगों से बात नहीं कर सके। इतना ही नहीं रिया ने सुशांत के करीबी स्टाफ को भी चेंज करवा दिया था जो उनके लिए काम किया करते थे।
  • उन्होंने आरोप लगाया कि रिया ने सुशांत से कहा था कि अगर मेरी बातें नहीं मानोगे तो मैं मीडिया में तुम्हारी मेडिकल रिपोर्ट दे दूंगी और सबको बता दूंगी की तुम पागल हो। जब रिया को लगा की सुशांत सिंह उसकी बात नहीं मान रहा है और उसका बैंक बैलेंस भी बहुत कम रह गया है, तो रिया ने सोचा कि अब सुशांत उसके किसी काम का नहीं है तो रिया जोकि सुशांत के साथ रह ही थी दिनांक 8/6/20 को सुशांत के घर से काफी सामान कैश, जेवरात, लैपटॉप , पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड, उनके पिन नम्बर जिसमें सुशांत के अहम दस्तावेज, ईलाज के सारे कागज लेकर चली गई। 
  • सुशांत के पिता ने FIR में कहा कि रिया ने जाने के बाद मेरे बेटे सुशांत का फोन नम्बर अपने फोन में ब्लॉक कर दिया। इसके बाद सुशांत ने मेरी बेटी को फोन किया। सुशांत ने कहा रिया मुझे कहीं फंसा देगी, वो यहां से काफी सामान लेकर चली गई है। मुझे धमकी देकर गई है कि अगर तुमने मेरी बात नहीं मानीं तो तुम्हारे इलाज के सारे कागज मीडिया को दे दूंगी।
  • सुशांत के पिता ने बताया कि रिया और उसके परिजन इंद्रजीत चक्रवर्ती, संध्‍या चक्रवर्ती, शोविक चक्रवर्ती ने मेरे बेटे से काफी नजदीकियां बढ़ाईं और वे सुशांत के हर मामले में दखल देने लगे। इसके बाद मेरा बेटा जहां रह रहा था, उस घर को यह कहकर छुड़वा दिया कि इस घर में भूत-प्रेत है। इस बात का प्रभाव मेरे बेटे के दिमाग पर हो गया और वहां से मुंबई एयरपोर्ट के पास एक रिजॉर्ट में उसे ठहरा दिया गया।
  • सुशांत के पिता के अनुसार, रिया मेरे बेटे से बार-बार कहती थी कि तुम बहकी बहकी बातें करते हो। तुम्‍हारे दिमाग पर कोई दिक्‍कत है। तुम्‍हें अच्‍छे इलाज की जरूरत है, इसलिए किसी अच्‍छे डॉक्‍टर से तुम्‍हारा इलाज करवाते हैं। जब हमें यह सब पता चला तो मेरी बेटी सुशांत से मिली और उसे मुंबई से वापस लाने की कोशिश की, लेकिन रिया और उसके परिजनों ने सुशांत को मुंबई में ही रहने का दबाव बनाया और वहीं इलाज की बात कही। रिया ने सुशांत को वापस नहीं आने दिया और मेरी बेटी वापस लौट आई।
  • केके सिंह ने आगे बताया कि इसके बाद रिया मेरे बेटे को इलाज के बहाने अपने मुंबई स्थित घर में ले गई और वहां उसे दवाइयों का ओवरडोज दिया। उस समय रिया ने सभी को बताया कि सुशांत को डेंगू हो गया है और इलाज चल रहा है, जबकि सुशांत को कभी डेंगू हुआ ही नहीं था। इसी दौरान रिया और उसके परिवार ने सुशांत की सभी चीजों पर कब्‍जा कर लिया और सुशांत भी हम लोगों से कट सा गया।
  • सुशांत के पिता के अनुसार, 'जब सुशांत को फिल्‍मों के ऑफर आते थे तो रिया शर्त रखती थी कि अगर मुझे फिल्‍म में सुशांत के ऑपोजिट लीड ऐक्‍ट्रेस के तौर पर कास्‍ट किया जाएगा तो ही सुशांत फिल्‍म करेगा। यही नहीं, सुशांत से जुड़े जितने विश्‍वसनीय कर्मचारी थे, उन्‍हें रिया ने बदल दिया और उनकी जगह अपने जाननेवालों को नियुक्‍त किया। रिया ने सुशांत का फोन नंबर भी बदलवा दिया। इसके बाद सुशांत से कभी-कभी ही बात हो पाती थी। उस वक्‍त सुशांत ने मुझे बताया था कि ये लोग मुझे पागलखाने में डालना चाहते हैं और मैं कुछ नहीं कर पा रहा हूं। इसके बाद सुशांत मेरी बेटियों से मिलने दिल्‍ली आया। उसे आए हुए 3 दिन ही हुए थे कि रिया फिर बार-बार फोन करके उसे वापस बुलाने लगी।'

सुशांत की तीन कंपनियों में से दो में रिया थी डायरेक्टर
सुशांत सुसाइड केस में मुंबई पुलिस ने रिया चक्रवर्ती से दो बार पूछताछ की है। एक बार उनसे करीब 11 घंटे पूछताछ की। हलिया पूछताछ के दौरान रिया ने फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन की जानकारी नहीं दी थी। रिया भी इस मामले की सीबीआई जांच की मांग कर चुकी हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री अमित शाह से ये अपील की थी। सुशांत की तीन में से दो कंपनियों में रिया डायरेक्टर थी। एक कंपनी में रिया का भाई शोविक चक्रवर्ती एडिशनल डायरेक्टर था। तीनों कंपनियों में सुशांत ने अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा इन्वेस्टमेंट किया था।

आज धर्मा प्रोडक्शन के सीईओ से हुई पूछताछ
सुशांत सिंह राजपूत मामले में मुंबई पुलिस ने मंगलवार को धर्मा प्रोडक्शन के सीईओ अपूर्व मेहता से पूछताछ की। इससे पहले सोमवार को महेश भट्ट से सांताक्रूज पुलिस स्टेशन में करीब दो घंटे तक पूछताछ की गई थी।

सीबीआई जांच की मांग तेज
लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी सुशांत मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। उन्होंने सोमवार को इस सिलसिले में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बातचीत की थी। एनसीपी नेता और डिप्टी सीएम अजित पवार के बेटे पार्थ पवार ने भी सीबीआई जांच की मांग की है। अपनी मांग को लेकर उन्होंने सोमवार को एक पत्र प्रदेश के गृह मंत्री अनिल देशमुख को सौंपा था।

महेश भट्ट का बयान दर्ज
मुंबई पुलिस ने सोमवार को मामले में फिल्म निर्माता महेश भट्ट का बयान दर्ज किए थे। महेश भट्ट से मुंबई के सांताक्रूज पुलिस थाने में डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे की मौजूदगी में पूछताछ की गई। महेश भट्ट ने पुलिस को बताया कि मैंने कभी सुशांत को रिया से अलग होने के लिए नहीं कहा। ऐसी खबरें बेबुनियाद हैं। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड पर नेपोटिज्म का आरोप लगाना गलत है, खासतौर पर मुझ पर। मैंने तो अक्सर नए डायरेक्टर और एक्टर को मौका दिया है। आप मेरी फिल्में निकालकर देख लो। भट्ट ने पुलिस को बताया कि मैं सुशांत से 2018 में यूट्यूब चैनल को लेकर मिला था, लेकिन तब ज्यादा खास बात आगे नहीं बन पाई थी।

जनवरी 2020 में रिया के जरिए मेरी सुशांत से दूसरी बार बात हुई। सुशांत ने मुझसे कहा था कि मुझे आपसे बात करके अच्छा लगता है। मैं आपसे मुलाकात करना चाहता हूं, क्योंकि सुशांत उस समय ठीक महसूस नहीं कर रहे थे तो मैं उनसे मिलने चला गया। हमने उस समय मेरे यूट्यूब वीडियो और उनके यूट्यूब चैनल के बारे में बात की। लंबे समय तक बात होने के बाद मैं वहां से चला गया। उसके बाद मेरी सुशांत से कभी मुलाकात नहीं हुई ना कभी बात।

सुशांत के शरीर में नहीं था किसी तरह का जहर: विसरा रिपोर्ट
सुशांत की विसरा रिपोर्ट के अनुसार उनके शरीर में किसी तरह का कोई जहर नहीं था। बता दें कि बॉलीवुड के इस उभरते कलाकार ने 14 जून को दोपहर में मुंबई के अपने अपार्टमेंट में फांसी लगा ली थी। उसी रात को पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सुशांत की मौत की वजह आत्महत्या बताई गई वही 25 जून को फाइनल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आ गई थी। 5 डॉक्टर्स की टीम ने इस रिपोर्ट को तैयार किया था। इस रिपोर्ट में भी कहा गया कि सुशांत की मौत फांसी लगाने के बाद दम घुटने से हुई है।

NBTNBTNBT
NBT

खबरें और भी हैं...