कुप्रथा की शिकार हुईं फिल्ममेकर, अपनी ही फिल्मों ने बनाया विवादों का शिकार, कुछ ऐसी है काली डायरेक्टर लीना मणिमेकलई की स्टोरी

The filmmaker has always been embroiled in controversies due to her own films, the story of Kaali director Leena Manimekalai
कुप्रथा की शिकार हुईं फिल्ममेकर, अपनी ही फिल्मों ने बनाया विवादों का शिकार, कुछ ऐसी है काली डायरेक्टर लीना मणिमेकलई की स्टोरी
विवादों में काली डायरेक्टर लीना मणिमेकलई  कुप्रथा की शिकार हुईं फिल्ममेकर, अपनी ही फिल्मों ने बनाया विवादों का शिकार, कुछ ऐसी है काली डायरेक्टर लीना मणिमेकलई की स्टोरी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। डॉक्यूमेंट्री फिल्म "काली" का पोस्टर रिलीज होते ही फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई विवादों से घिर गई हैं। दरअसल काली फिल्म के पोस्टर में मां काली के रूप में एक औरत हाथ में सिगरेट और एलजीबीटीक्यू  का झंडा थामे नजर आ रही है। अपने भगवान को इस तरह से देख दर्शक बहुत गुस्सा हो रहे हैं, वे लगातार इस मामले को लेकर आवाज उठा रहे हैं। सोशल मीडिया के जरिए भी नेटिजन्स अपना गुस्सा जाहिर कर रहें हैं। ट्विटर पर नेटिजन्स अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए  #arrestLeenaManimekali टैग का यूज कर रहे हैं। यह नाम अब इतना ट्रेंड में आ चुका है कि नेटिजन्स इनके बारे में जानने का लिए बेताब है, तो आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं लीना, किस कुप्रथा का शिकार हुईं थी और हमेशा कॉन्ट्रोवर्सीज से क्यों घिरी रहती हैं।

कौन है लीना मणिमेकलई
लीना मणिमेकलई सुदूर गांव महाराजापुरम, मदुरै की रहने वाली हैं। वे एक साधारण परिवार से हैं, उनके पिता कॉलेज लेक्चरर थे। इनका जीवन हमेशा से ही स्ट्रग्ल्स से भरा था। बचपन में घर से भागना पड़ा और अब आए दिन विवादों से घिरी रहती हैं। 

लीना हुईं थी कुप्रथा की शिकार
लीना एक ऐसे गांव से आती है जहां प्यूबर्टी के कुछ समय बाद ही लड़की की शादी उसके मामा से करवा दी जाती है। लीना को जब इस कुप्रथा और उनकी शादी की तैयारियों के बारे में मालूम चला तब वे अपने घर से भाग चेन्नई आ गईं। वहां नौकरी के लिए एप्लाई किया तो उन्होंने फैमली से कॉन्टेक्ट कर लीना को घर भेज दिया। बाद में उन्होंने काफी मुश्किलों से फैमिली को इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए राजी करवाया। 

इस डायरेक्टर से हुआ था पहली नजर में प्यार
लीना के पिता ने डायरेक्टर P Bharathiraja पर बुक लिखी थी। कॉलेज के दौरान उनकी मौत होने के बाद लीना अपने पिता की बुक पब्लिश करवाने चेन्नई वापस गई। वहां इसी डायरेक्टर को देख उन्हें उनसे पहली नजर में प्यार हो गया लेकिन मां के जिद के आगे उन्होंने अपने घुटने टेक लिए और घर लौट आईं।

फिर किया फिल्ममेकर बनने का फैसला 
अब लीना की गाड़ी ट्रैक पर आने लगी, वे अब बेंगलुरु की एक आईटी सेक्टर में जॉब करने लगी थी। फिर उनकी मुलाकात एक टेलीफिल्म मेकर से हुई और उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी लेकिन स्ट्रगल ने उनका साथ नहीं छोड़ा। टेलीफिल्म मेकर के साथ इनका काम नहीं बना तो आखिर में फ्रीलांसिंग का ऑप्शन चूज किया और डिसाइड किया कि अब वो सोशल इशू पर फिल्में बनाएंगी। 

कान्ट्रॉवर्सिज का दूसरा नाम है लीना?
कान्ट्रॉवर्सिस और लीना की दोस्ती उनकी पहली फिल्म से ही चली आ रही है। साल 2002 में उन्होंने अपनी पहली डॉक्यूमेंट्री फिल्म Mathamma बनाई जो देवदासी प्रथा के ऊपर थी, उस पर भी वे जमकर विवादों में फंस गईं थी। इसके बाद से यह सिलसिला जारी रहा। 2002 के बाद साल 2004 में फिल्म "Parai", 2011 में फिल्म "Sengadal"  और अब 2022 में फिल्म काली को लेकर वे विवादों से घिरी हैं।
 

Created On :   5 July 2022 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story