द कश्मीर फाइल्स के आलोचक नादव लापिड इजरायल पर समान रूप से हैं कठोर

The Kashmir Files critic Nadav Lapid is equally harsh on Israel
द कश्मीर फाइल्स के आलोचक नादव लापिड इजरायल पर समान रूप से हैं कठोर
मनोरंजन द कश्मीर फाइल्स के आलोचक नादव लापिड इजरायल पर समान रूप से हैं कठोर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के जूरी के अध्यक्ष बनाए जाने के सम्मान के लिए इजरायली निर्देशक और पटकथा लेखक नदाव लैपिड से बेहतर कोई उम्मीदवार नहीं हो सकता था।

लैपिड ने बर्लिन और लोकार्नो फिल्म समारोहों में शीर्ष पुरस्कार जीते हैं, और फ्रेंच सम्मान शेवेलियर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस। वह आईएफएफआई के लिए भी अजनबी नहीं हैं। उनकी 2014 की फिल्म द किंडरगार्टन टीचर को महोत्सव में प्रदर्शित किया गया था और इसके प्रमुख स्टार सरित लैरी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) का पुरस्कार दिया गया था।

संयोग से, लोकप्रिय नेटफ्लिक्स एक्शन ड्रामा सीरीज, फौदा के सीजन 4 का प्रीमियर अभी-अभी समाप्त हुए 53वें आईएफएफआई में हुआ था और इसके प्रमुख सितारों में से एक, लियोर रज, और इसके लेखक, निर्माता और रचनाकार, एवी इसाशारॉफ ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ रेड कार्पेट पर वॉक किया।

हालांकि, आईएफएफआई के आयोजकों ने जिस बात के लिए मोलभाव नहीं किया, वह यह थी कि लैपिड को राजनीतिक रूप से विवादास्पद मुद्दों पर अपना बयान वापस लेने के लिए नहीं जाना जाता है।

उनकी 2019 की फिल्म सिनोनिम्स के बारे में बात करते हुए, जिसका प्रीमियर बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में हुआ और फिर गोल्डन बियर जीता, लैपिड ने टोरंटो स्थित नाउ पत्रिका से कहा था कि इजरायल की सामूहिक आत्मा एक बीमार आत्मा है।

उन्होंने आगे कहा, इजरायल के अस्तित्व के सबसे गहरे सार में कुछ गलत है - सड़ा हुआ है। यह सिर्फ बेंजामिन नेतन्याहू नहीं है - यह इजरायल के लिए विशेष नहीं है।

संयोगवश, सिनोनिम्स एक युवा इजरायली व्यक्ति के बारे में है जो अपनी राष्ट्रीयता से बचने के लिए पेरिस भाग जाता है।

इजराइल के बारे में लैपिड का विवादित विचार उनकी फिल्म अहेड्स नी में जोरदार ढंग से सामने आया, जिसने 2021 के कान फिल्म समारोह में जूरी पुरस्कार साझा किया और पिछले साल 52वें आईएफएफआई के सोल ऑफ एशिया सेक्शन में प्रदर्शित होने के लिए आमंत्रित किया गया था।

लेखक हैम लापिड और फिल्म संपादक एरा लापिड के बेटे, 47 वर्षीय नादव लापिड, विकिपीडिया के अनुसार, ने तेल अवीव विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र का अध्ययन किया और फिर इजराइल रक्षा बलों में अपनी अनिवार्य सैन्य सेवा के बाद पेरिस चले गए। यरुशलम में सैम स्पीगल फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल में डिग्री हासिल करने के लिए वह इजराइल लौट आए।

उनकी पहली फीचर फिल्म पुलिसमैन ने 2011 में लोकार्नो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में विशेष ज्यूरी पुरस्कार जीता।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Nov 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story