comScore

फ्लॉप फिल्मों से थे परेशान थे संजय दत्त, इन फिल्मों ने बनाया स्टार

June 28th, 2018 16:39 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड स्टार संजय दत्त की लाइफ पर बेस्ड फिल्म ‘संजू’ 29 जून को रिलीज हो रही है। अपने करीबी दोस्तों में बाबा और फैंस के बीच डेडली दत्त के नाम से मशहूर संजय की निजी जिंदगी की तरह उनका करियर भी उतार चढ़ाव से भरा रहा है। संजय के खाते में फ्लॉप फिल्मों की भरमार हैं, लेकिन उनकी जो भी फिल्में हिट रही उनका इम्पैक्ट इतना बड़ा हुआ कि वो हमेशा स्टार बने रहे। आइये संजू बाबा की कुछ ऐसी ही फिल्मों पर नजर डालते हैं।

Image result for SANJAY DUTT ROCKY

1. रॉकी (1981)
ये संजय दत्त की डेब्यू फिल्म थी। इस फिल्म को उनके पापा सुनील दत्त ने प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया था। 'रॉकी' की रिलीज से सिर्फ 5 दिन पहले ही संजू की मम्मी नरगिस की मौत हो गई थी। नरगिस अपनी बीमारी के बावजूद अपने बेटे की फिल्म के प्रीमियर पर आना चाहती थीं। उन्होंने अपनी ये ख्वाहिश अपने पति सुनील दत्त को बताई और सुनील दत्त ने भी नरगिस को 'रॉकी' के प्रीमियर तक लाने का पूरा इंतजाम कर रखा था। अफसोस कि इससे पहले ही नरगिस दुनिया से चल बसीं। उनकी याद में सुनील दत्त ने प्रीमियर के दौरान उस कुर्सी को खाली रख छोड़ा था जिस पर नरगिस को बैठना था। संजय दत्त की ये पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और इंडस्ट्री को एक हैंडसम हीरो मिल गया, लेकिन संजय दत्त 'रॉकी' की सफलता को बरकरार नहीं रख पाए और इसके बाद उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप होने लगी। ये वो दौर था जब संजय दत्त पूरी तरह से ड्रग्स की गिरफ्त में आ चुके थे और हर कोई मान चुका था कि उनका करियर खत्म हो गया है। आलोचकों ने संजय को भी उनके दोस्त और जीजा कुमार गौरव की तरह ही वन फिल्म वंडर कह दिया था।

Image result for SANJAY DUTT NAAM

2. नाम (1986)
'रॉकी' को रिलीज हुए 5 साल गुजर चुके थे, लेकिन संजय के पास कोई हिट फिल्म नहीं आई थी। इसी दौरान संजय ने ड्रग्स की लत के खिलाफ अपनी लड़ाई शुरू की और कुमार गौरव के साथ फिल्म 'नाम' साइन की। 'नाम' को कुमार गौरव के पापा राजेंद्र कुमार ने प्रोड्यूस किया था ताकि वो अपने बेटे के डूबते करियर को सहारा दे सके। ऐसा कहा जाता है कि पापा राजेंद्र कुमार चाहते थे कि कुमार गौरव इस फिल्म में विक्की का रोल करें जिसे संजय दत्त निभा रहे थे। उन्हें विश्वास था कि इस रोल को निभाने वाला एक्टर रातों-रात स्टार बन जाएगा, लेकिन कुमार गौरव को विक्की का रोल काफी एंटी हीरो जैसा लगा और वो अपनी इमेज के साथ कोई एक्सपीरिमेंट नहीं करना चाहते थे। आखिरकार, उन्होंने नूतन के सीधे-सादे और आज्ञाकारी बेटे रवि का रोल करना पसंद किया। जब सितंबर 1986 में ये फिल्म रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट साबित हुई। इस फिल्म की कहानी, म्यूजिक, डायलॉग्स सभी दर्शकों को बेहद पसंद आए। साथ ही लगातार फ्लॉप फिल्मों की मार झेल रहे कुमार गौरव और संजय दत्त को बड़ी हिट मिल गई थी, लेकिन जैसा कि राजेंद्र कुमार ने कहा था ठीक वैसा ही हुआ। संजय का रोल कुमार गौरव के रोल पर भारी पड़ा था और ज्यादातर लोगों ने उनके किरदार और अभिनय को ही पंसद किया था। इस फिल्म के बाद संजू बाबा के खत्म होते करियर को रफ्तार मिली, लेकिन कुमार गौरव को कुछ खास फायदा नहीं मिल पाया।

Image result for SAAJAN

3. साजन (1991) 
'नाम' जैसी कामयाब फिल्म के बाद संजय दत्त के पास फिल्मों की लाइन लग गई और उन्होंने भी एक के बाद एक कई सारी फिल्में साइन कर ली। ये दौर एक्शन पैक्ड फिल्मों का दौर था और संजय दत्त के अलावा सनी देओन, अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ भी इसी तरह की फिल्में कर रहे थे। नतीजा ये हुआ कि एक जैसी कहानी वाली फिल्मों की भरमार हो गई और संजय एक बार फिर फ्लॉप पर फ्लॉप देने लगे। कुछ फिल्मों ने थोड़ा बहुत पैसा तो कमाया, लेकिन वो ऐसी नहीं थी जो संजय के स्टारडम को कायम रख पाती। संजू बाबा के अगले 5 साल इसी तरह औसत दर्जे की फिल्मों के बीच बीते। इस बीच एक्शन फिल्मों से बोर हो चुके दर्शकों को नए अभिनेताओं की रोमांटिक फिल्में पसंद आने लगी थी और इसी दौरान संजू बाबा ने डायरेक्टर लॉरेंस डिसूजा की फिल्म 'साजन' साइन की जिसमें उनके साथ सलमान खान और माधुरी दीक्षित भी थे। चार्टबस्टर म्यूजिक और संजय-माधुरी-सलमान के लव ट्राएंगल ने दर्शकों का दिल जीत लिया और ये फिल्म सुपरहिट हो गई। परदे पर दुश्मनों को एक मुक्के में ढेर करने वाले संजय दत्त इस फिल्म में अपाहिज शायर के किरदार में थे और उनके इस नए अंदाज को सभी ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म की सफलता से संजू के करियर में उछाल आया और इसी साल उन्होंने एक और म्यूजिकल हिट फिल्म 'सड़क' दी, जिसमें पूजा भट्ट उनके साथ थी और 'नाम' के बाद उन्हें फिर से महेश भट्ट ने निर्देशित किया था।

Image result for KHALNAYAK

4. खलनायक (1993)
'साजन' और 'सड़क' के बाद संजय दत्त की करीब दर्जन भर फिल्में फ्लॉप रही। फिर रिलीज हुई सुभाष घई की फिल्म 'खलनायक' जो कि उनके करियर में वो फिल्म बनकर आई जिसने उनकी ऑनस्क्रीन इमेज को तैयार किया। ये इमेज एक एंटी हीरो की थी जो लाख बुरा होने के बाद भी दर्शकों का प्यार हासिल करने में कामयाब रहा। इस फिल्म की रिलीज तक संजू बाबा का नाम मुंबई बम कांड में आ चुका था और उन्हें रियल लाइफ का खलनायक माना जाने लगा। संजू के विरोधियों ने तो फिल्म के पोस्टरों तक पर जूतों की माला तक पहना दी थी। हालांकि संजू की हार्डकोर फैन अब भी उनके साथ थे और इसी का नतीजा रहा कि 'खलनायक' न केवल उस साल की, बल्कि 90 के दशक की बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म से संजू बाबा को स्वैग भी मिला और नया स्टाइल भी।

Image result for vaastav

5. वास्तव (1999)
संजय दत्त ने जिंदगी का अहम हिस्सा किश्तों में जेल जाकर गुजारा और इसी तरह फिल्मों में भी उन्हें सफलता किश्तों में ही मिलती रही। संजू बाबा कभी भी बैंकेबल स्टार नहीं रहे और न तो उन पर पैसा लगाना प्रोड्यूसर्स के लिए सेफ गेम रहा। इसके बावजूद संजू की डिमांड और फैन फॉलोइंग हमेशा बनी रही। साल 1999 में संजू के खाते में आई डायरेक्टर महेश मांजरेकर की एक फिल्म 'वास्तव', जिसमें अंडर्वर्ल्ड की काली दुनिया की कहानी परदे पर दिखाई गई। फिल्म में संजय ने रघुनाथ उर्फ रघु का कैरेक्टर प्ले किया, जिसे हालात सीधे-सादे इंसान से एक खतरनाक गैंग्स्टर बना देते हैं। बतौर अभिनेता संजय दत्त के करियर की ये बेहतरीन फिल्म साबित हुई। 'वास्तव' में उनके अभिनय को न केवल क्रिटिक्स और उनके फैंस ने पसंद किया बल्कि अभिनय सम्राट दिलीप कुमार ने भी माना कि ये रोल उनके अलावा कोई और नहीं कर सकता था।

Image result for MUNNA BHAI MBBS POSTER

6. मुन्नाभाई एमबीबीएस (2003)
संजय दत्त की ऑनस्क्रीन इमेज हमेशा ही अपने दोनों हाथों में विदेशी गन थामें, दुश्मनों पर फायर करते शख्स की रही। उनकी सफल फिल्मों में भी 'साजन' को छोड़ दिया जाए तो दर्शकों ने उन्हें एक्शन ड्रामा फिल्मों में ही पसंद किया। साल 2003 में संजय दत्त ने नए निर्देशक राजकुमार हिरानी की कॉमेडी-ड्रामा 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' साइन की। इस फिल्म से किसी को ज्यादा उम्मीदें नहीं थी। इससे पहले जब भी संजय ने कॉमेडी में हाथ आजमाएं थे उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली थी। जब फिल्म के प्रोमो भी सामने आए तो लोगों को लगा कि डेविड धवन की तरह की ही कोई कॉमेडी फिल्म आ रही है, लेकिन जब ये फिल्म रिलीज हुई तो इसने सभी को गलत साबित कर दिया। राजू हिरानी के कहानी कहने के नए तरीके और जादू की झप्पी देने वाले एक प्यारे से रहमदिल टपोरी के रोल में संजय दत्त को दर्शकों का बेहिसाब प्यार मिला। मुन्ना-सर्किट की जोड़ी बॉलीवुड की बेस्ट जोड़ियों में शामिल हो गई और ये फिल्म हिंदी सिनेमा की महानतम फिल्मों में शुमार की गई।

Image result for MUNNABHAI MBBBS

7. 'लगे रहो मुन्नाभाई' (2006)
जब मु्न्नाभाई सीरीज की दूसरी फिल्म 'लगे रहो मुन्नाभाई' रिलीज हुई तो इसने भी बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी पाने के साथ-साथ एक नई मुहिम छेड़ दी। संजय दत्त अपनी सभी पुरानी इमेज तोड़ते हुए गांधीगिरी का पाठ पढ़ाते नजर आए। मुन्नाभाई सीरीज की फिल्मों से न केवल संजय के करियर को फायदा हुआ, बल्कि मुंबई बम कांड की वजह से खराब हुई उनकी सार्वजनिक छवि में भी काफी सुधार हुआ। इस फिल्म के बाद संजय दत्त कुछ सफल और बहुत सारी असफल फिल्मों का हिस्सा बने, लेकिन उन्हें दर्शकों का प्यार बराबर मिलता रहा। लंबे समय से संजू के खाते में कोई सोलो हिट नहीं आई है, लेकिन राजू हिरानी मुन्नाभाई सीरीज की तीसरी फिल्म बनाने को लेकर श्योर हैं और इसलिए माना जा सकता है कि संजू बाबा एक बार फिर अपने फैंस के बीच कोई नया फॉर्मूला लेकर आएंगे जिससे वो सबका दिल जीत लें। 

कमेंट करें
I7gvE
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ मेष राशि वालों को इस सप्ताह धन वृद्धि के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा साबित हो सकता है। धन लाभ के लिए किये जा रहे प्रयास इस सप्ताह पूर्ण होंगे। कार्यस्थल पर स्थितियां आपके पक्ष में बनी रह सकती है। अधिकारियो तथा सहकर्मियों के साथ वाद विवाद से बचे। यात्राएं हो सकती है। धार्मिक कार्य में आपकी भागीदारी बढ़ सकती है। जीवनसाथी के प्रति प्रेमभाव बढ़ सकता है। इस सप्ताह कार्यो में रुकावटें मिल सकती है, किन्तु कार्य पूर्ण हो जायेंगे। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को अन्य स्रोतों से अचानक धनलाभ की प्राप्ति के योग बन सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से कोई पुरानी बीमारी से आपको राहत प्राप्त हो सकती है। नौकरी कर रहे जातको को लाभ प्राप्ति के योग बन सकते है। तथा नौकरी से सम्बंधित नए विकल्प सामने आ सकते है। पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छा बना रहने वाला है। इस सप्ताह आपके क्रोध तथा आलस्य में वृद्धि हो सकती है अतः सचेत रहे। भाइयो के साथ मन मुटाव की स्थिति बन सकती है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को धन सम्बन्धी मामलो में सफलता मिलने के योग रहेंगे। प्रेमी वर्ग के जातको को इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। छात्र वर्ग के लिए यह सप्ताह सफलता देने वाला रहेगा। सप्ताह के मध्य में भाग्य का साथ मिलने से कोई रुका कार्य आगे बढ़ सकता है। धन की स्थिति में सुधार होगा। कार्यक्षेत्र में मनवांछित फल प्राप्त हो सकते है। पारिवारिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा। सेहत को लेकर कोई समस्या हो सकती है। इस सप्ताह वाहन इत्यादि आराम से चलाये।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि हो सकती है। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह अधिक परिश्रम तथा भाग दौड़ करनी पड़ सकती है। अगर आप किसी के साथ पार्टनरशिप में कार्य करते है तो थोड़ा सतर्क रहे। इस सप्ताह धन का उधार देने से बचे। जीवनसाथी के साथ मन मुटाव की स्थितियां उत्पन्न हो सकती है। आपकी कठोर वाणी के चलते आपसी सम्बन्ध बिगड़ सकते है अतः सोचसमझ कर वार्तालाप करे।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को शुरूआती दिनों में कुछ शारीरिक तकलीफ परेशान कर सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे फल प्रदान करेगा। इस सप्ताह नए व्यापारिक अनुबंध स्थापित हो सकते है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे जातको को अच्छे समाचार मिल सकते है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सरकारी क्षेत्र से लाभ मिलने की उम्मीद है। इस सप्ताह पत्नी तथा प्रेमिका के ऊपर धन खर्च हो सकता है। ससुराल पक्ष से सहयोग तथा लाभ मिल सकते है। व्यर्थ के कार्यो से दूर रहे। यात्रा के योग बन सकते है।  

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को धन लाभ सम्बन्धी मामलों में कुछ अवरोध मिल सकते है। संतान के विषय में इस सप्ताह आप कुछ चिंतित हो सकते है। व्यापारिक वर्ग के लोगो को इस सप्ताह अच्छे लाभ मिल सकते है। सेहत से सम्बंधित मामलों में सप्ताह उतार चढ़ाव वाला रहेगा। इस सप्ताह आपको रुका तथा अटका हुआ पैसा मिलने के योग रहेंगे। इस सप्ताह विद्यार्थी वर्ग को अधिक परिश्रम के उपरांत अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते है। क्रोध पर संयम रखे। पिता तथा पिता तुल्य जनों से वैचारिक मतभेद संभव है। यात्राएं हो सकती है।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को व्यापार से सम्बंधित अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। जीवनसाथी को कार्यक्षेत्र में लाभ मिलने के योग बने रहेंगे। नौकरीपेशा वर्ग को तरक्की मिल सकती है तथा व्यापारी वर्ग के लोग कुछ नए कार्य के बारे में विचार कर सकते है। नए लोगो से मुलाकात फायदेमंद हो सकती है। सेहत का ध्यान रखे आखों तथा नसों से सम्बंधित कोई परेशानी आपको हो सकती है। रुका धन प्राप्त हो सकता है।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को शिक्षा से सम्बंधित क्षेत्रों में सफलता की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह आलस्य में वृद्धि हो सकती है। भाई बहनों के साथ सम्बन्ध मधुर बनाये रखे। कार्यक्षेत्र में अच्छे लाभ प्राप्त होंगे। कार्यो में मनोकुल परिणाम प्राप्त होने से मन प्रसन्न रहेगा। पारिवारिक माहौल खुशनुमा बना रहेगा। धन को लेकर स्थितियां पहले से और अधिक मजबूत होती नज़र आ सकती है। स्वास्थ्य की स्थिति उत्तम बनी रहेगी। इस सप्ताह उपहार और सम्मान की प्राप्ति के योग बन सकते है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ उलझने आ सकती है। पारिवारिक सदस्यों के साथ तालमेल बना कर चले। जीवनसाथी का स्वास्थ्य दिक्क़ते पैदा कर सकता है। नौकरी कर रहे जातको के लिए समय अच्छा बना रहेगा तथा कार्यक्षेत्र में नई उपलब्धि हासिल कर सकते है। संतान संबंधी कोई शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। धन को लेकर स्थितियां अच्छी होती नज़र आएगी। अचानक धन लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। 

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों में क्रोध तथा चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कार्यो को लेकर स्थितियां अच्छी बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके कार्यो का प्रसार संभव है। उच्च अधिकारियों की ओर से आपके काम की प्रशंसा होगी। छात्रों के लिए सप्ताह मिले जुले फल देने वाला रहेगा। इस सप्ताह सेहत से जुडी कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है। इस सप्ताह चोट लगने की आशंका बन रही है अतः सचेत रहे। सप्ताह का अंतिम भाग आपको धन का लाभ करा सकता है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को नौकरी से सम्बंधित भाग दौड़ बनी रह सकती है। धन सम्बन्धी मामलों में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है। सेहत का ध्यान रखे, किसी प्रकार शल्य चिकित्सा संभव है। वाहन चलाते समय सतर्कता अनिवार्य है। इस सप्ताह आपके स्वभाव में उग्रता बढ़ सकती है। व्यापारी वर्ग को लाभ मिलने के आसार बनेगे। पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए समय अच्छा व्यतीत हो सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को धन लाभ की प्राप्ति हेतु अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। प्राप्त हो रहे लाभों में इस सप्ताह आपको कुछ व्यवधान मिल सकते है। कार्यक्षेत्र में अधिक परिश्रम तथा भाग दौड़ बनी रह सकती है। सरकारी कार्यो मै चल रही परेशानी समाप्त होगी। यात्राओं के कारण शरीर में थकावट हो सकती है। धार्मिक कार्यो में भाग ले सकते है। इस सप्ताह संतान की और से परेशानी मिल सकती है। सेहत का ध्यान रखे पेट से सम्बंधित कोई विकार आपको परेशान कर सकता है
 
Kalashantijyotish (कलाशांति ज्योतिष) 
Call: - +91-6261231618 
http://www.kalashantijyotish.com