कोई राय बनाने से पहले ट्रोल फिल्म जरूर देखें (आईएएनएस विचार)

Trolls must watch the film before forming an opinion (IANS Views)
कोई राय बनाने से पहले ट्रोल फिल्म जरूर देखें (आईएएनएस विचार)
बॉलीवुड कोई राय बनाने से पहले ट्रोल फिल्म जरूर देखें (आईएएनएस विचार)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हम ऐसे समय में रह रहे हैं जब देश दो धूरियों में बंटा हुआ है। उस पर एक दुखद बात ये है कि फिल्में रिलीज होने से पहले ही ट्रोल आर्मी आ जाती हैं और फिर फिल्म के निर्माताओं की देशभक्ति पर सवाल उठाया जाता है। एक कहावत है : निष्कर्ष को अपने ऊपर मत आने दो, जो लाल सिंह चड्ढा के लिए ट्रोल सेना की प्रतिक्रिया के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। आईएएनएस के स्तंभकार विनोद मिरानी, और फिर मॉडल और अभिनेता मिलिंद सोमन ने आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में ट्रोल्स से आग्रह किया है, कि फिल्म को देखे बिना कोई फैसला ना दें।

यह कहना जल्दबाजी होगी कि लाल सिंह चड्ढा इस नकारात्मकता से किस तरह परफॉर्म करेगी - इसके अग्रिम बुकिंग के आंकड़े, व्यापार विश्लेषकों के अनुसार, दूसरी फिल्म अक्षय कुमार की रक्षा बंधन से दोगुने से अधिक रहे हैं। वर्तमान राजनीतिक व्यवस्था के समर्थकों को समकालीन इतिहास के अवसरों और फिल्म द्वारा चुनी गई कल्पना से तो खुश होना चाहिए।

यह आपातकाल के अंत के उत्सव के साथ शुरू होता है, यह ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान स्वर्ण मंदिर के विनाश को दिखाता है, यह गंभीरता से उस त्रासदी का वर्णन करता है जो इंदिरा गांधी की हत्या के बाद कांग्रेस के गुंडा ब्रिगेड द्वारा आम सिखों के खिलाफ किए गए दंगों के कारण हुई थी। आमिर की ऑन-स्क्रीन मां की भूमिका निभाने वाली मोना सिंह के उस ²श्य का दर्द, जिसमें उसने अपने बेटे के बाल काट दिए ताकि सिख विरोधी दंगाई उसे निशाना ना बनाए। ये दृश्य कठोर से कठोर ट्रोल ब्रिगेड की आंखों में आंसू ला देंगे।

फिल्म एल.के. आडवाणी की रथ यात्रा के बारे में भी बताती है, बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के। एक हल्के दृश्य में जब करीना कपूर लाल सिंह चड्ढा से मजाक में कहती है, इसका नाम भी लाल है वे दोनों हिंदू कॉलेज से रथ यात्रा को देखने गए थे। आमिर स्वच्छ भारत अभियान भी मनाते हैं। और वो ²श्य जिसमें लाल सिंह वाराणसी में दौड़ता है। इस दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के पोस्टर भी दिखते हैं।

जब लाल सिंह चड्ढा समाप्त होता है, भारत की सुंदरता की छवियां - वाराणसी में मां गंगा की महिमा से लेकर जैसलमेर के नाइट स्काई विद डायमंड्स दिखती है। ट्रोल्स ने अब उस दृश्य को चुना है, जब कारगिल युद्ध के दौरान लाल सिंह चड्ढा एक पाकिस्तानी सैनिक, मोहम्मद पाजी को बचाता है। एक भारतीय सैनिक अपने पाकिस्तानी दुश्मन को कैसे बचा सकता है? ट्रोल्स को निश्चित रूप से युद्ध के मैदान के कोड का भी पता नहीं है।

और फिर वही सैनिक लाल सिंह और उनके युद्धकालीन साथी बाला को सलाह देता है कि कैसे अपनी चड्डी-बनियान कंपनी को एक सफल व्यवसाय बनाया जाए। लेकिन फिर, वही पाकिस्तानी बात करता है कि कैसे उसके वरिष्ठों द्वारा झूठ फैलाया गया कि काफिर कितने बुरे होते हैं। दाऊद इब्राहिम का एक कैमियो भी है (विजय मौर्य द्वारा अभिनीत, जो अब रंगबाज 3 में अपने लालू प्रसाद यादव से प्रेरित ऑन-स्क्रीन चरित्र के लिए चर्चा में है) जो करीना से पार्टी में ड्रिंक मांग रहा है। कोई भी ट्रोल इन यादगार दृश्यों को मिटाने में सक्षम नहीं होगा

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Aug 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story