हॉलीवुड में काम ठप, हड़ताल पर राइटर्स, एक्टर्स, कई बड़े सितारों ने कैंसिल किए लाइव इवेंट, AI से जुड़ी है विरोध की वजह

हॉलीवुड में काम ठप, हड़ताल पर राइटर्स, एक्टर्स, कई बड़े सितारों ने कैंसिल किए लाइव इवेंट, AI से जुड़ी है विरोध की वजह

डिजिटल डेस्क, मुंबई। AI यानी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के लगातार बढ़ते उपयोग का नेगेटिव असर अब फिल्म जगत में देखने को मिल रहा है। इस समय हॉलीवुड में AI के बढ़ते प्रयोग से राइटर्स एसोसिएशन , प्रोडक्शन स्टूडियोज और एक्टर्स के बीच संघर्ष जारी है। अमेरिका में दो महीने से हॉलीवुड राइटर्स कम वेतन और AI के बढ़ते प्रयोग के खिलाफ हड़ताल पर बैठे हैं। लॉस एंजिल्स में नेटफ्लिक्स के ऑफिस के बाहर 1.71 लाख राइटर्स और एक्टर्स विरोध कर रहे हैं और उनका कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते प्रभाव और उपयोग की वजह से उन्हें काम नहीं मिल रहा है। बता दें कि, हड़ताल पर बैठे राइटर्स- एक्टर्स किसी भी फिल्म या प्रमोशनल इवेंट का हिस्सा नहीं होंगे। इस हड़ताल को प्रियंका चोपड़ा, मार्क रफालो और जेनिफर लॉरेंस सहित कई बड़े हॉलीवुड एक्टर्स ने सपोर्ट किया है।

SAG की है ये मांगे

60 सालों में ये पहला शटडाउन है, जहां इतने सारे क्रिएविट राइटर्स और एक्टर्स हड़ताल पर बैठे हैं। स्ट्राइक में बैठे राइटर्स- एक्टर्स किसी भी फिल्म या प्रमोशनल इवेंट का हिस्सा नहीं होंगे। वहीं खबरों के अनुसार, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड (SAG) की मांग ये है कि स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अपने प्रॉफिट में हिस्सेदारी दें। साथ ही काम करने का एक बेहतर माहौल बनाएं। SAG की एक मांग ये भी है कि एक्टर्स को AI से होने वाले नुकसान से बचाया जाए। SAG इस बात की गारंटी चाहता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए जेनरेटेड फेस और आवाज को एक्टर्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर यूज न किया जाए।

जानिए प्रोटेस्ट की वजह

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से हॉलीवुड में नए आइडिया, स्टोरी लाइन, डायलॉग और स्क्रिप्ट राइटिंग जैसे काम हो रहे हैं। इसकी वजह से राइटर्स को काम नहीं मिल रहा है, साथ ही उन्हें काम से हटाया भी किया जा रहा है। एआई का प्रभाव एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में और भी ज्यादा हो सकता है क्योंकि इसके प्रयोग से कंप्यूटर जेनरेटेड मॉडल्स की फोटो बना सकते हैं। किसी कंपनी को विज्ञापन कराना है तो वो AI से जेनेरेट मॉडल्स का यूज कर सकता है। AI वॉयस ओवर भी कर सकता है, फिल्मों के बैकग्राउंड में आवाज भी दे सकता है। इसके अलावा कई मशीनों को एक साथ हैंडल कर सकता है।

कई बड़े इवेंट्स रुक सकते हैं

इस प्रोटेस्ट का गहरा प्रभाव पड़ सकता है। इतने सारे लोग एक साथ स्ट्राइक पर हैं, तो काम तो प्रभावित होगा ही। कई प्रमोशनल इवेंट रद्द हो सकते हैं। स्ट्राइक में बैठे राइटर्स और एक्टर्स किसी भी फिल्म का न हिस्सा होंगे और न ही उनका प्रमोशन करेंगे। वहीं अपकमिंग प्रोजेक्ट्स भी प्रभावित होंगे। हॉलीवुड की कई दिग्गज हस्तियों ने इस प्रोटेस्ट को अपना समर्थन दिया है। इसमें जॉर्ज क्लूनी, मार्क रफालो, जेनिफर लॉरेंस, चार्लिज थेरोन, ओलिविया वाइल्ड जैसे बड़े कलाकार शामिल हैं।

प्रियंका ने कही ये बात

प्रियंका चोपड़ा ने शुक्रवार की रात को इंस्टाग्राम पर एक पोस्टर शेयर किया और लिखा, 'Sag.Aftra स्ट्रॉन्ग। मैं अपनी यूनियन और कुलीग्स के साथ खड़ी हूं। एकजुटता में, हम एक बेहतर कल का निर्माण करते हैं।' इसके साथ उन्होंने हैशटैग में #Sag Aftra Strong और #Sag Aftra Strike भी मेंशन किया है।

Created On :   15 July 2023 9:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story