मिस यूनिवर्स 2023: भारतीय महिलाओं के इन जबाव ने भारत को दिलाया था मिस यूनिवर्स का ताज, क्या इस बार भारत के नाम होगा चौथा ताज ?

भारतीय महिलाओं के इन जबाव ने भारत को दिलाया था मिस यूनिवर्स का ताज, क्या इस बार भारत के नाम होगा चौथा ताज ?
  • भारतीय महिलाओं के इन जबाव ने भारत को दिलाया था मिस यूनिवर्स का ताज
  • क्या इस बार भारत के नाम होगा चौथा ताज ?

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इन दिनों मिस यूनिवर्स 2023 चर्चा का विषय बना हुआ है। कॉम्पिटिशन की शुरुआत 18 नवंबर से हो गई है और कल कॉम्पिटिशन का फाइनल राउंड है। यह कॉम्पिटिशन अल साल्वाडोर की राजधानी सैन साल्वाडोर में जोस एडोल्फो पिनेडा एरिना में हो रहा है। वहीं इसमें इंडिया की तरफ से मिस दिवा श्वेता शारदा कॉम्पिटिशन के फाइनल राउंड में पहुंच गई हैं। उनसे हर भारतीय को बड़ी उम्मीदें हैं। लेकिन मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में ना केवल सुंदरता देखी जाती है बल्कि काबिलियत को भी बराबर देखा जाता है। इसके लिए इस कॉम्पिटिशन में हमेशा आखिरी सवाल और जवाब को काफी खास माना जाता है, इस जवाब ने भारत की इन तीन महिलाओं को मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाया था। तो चलिए जानते हैं क्या थे वो सवाल और जबाव जिसने भारत को तीन बार मिस यूनिवर्स का खिताब दिलाया।

सुष्मिता सेन से किया गया था ये सवाल

भारत को सबसे पहली मिस यूनिवर्स का खिताब सुष्मिता सेन ने 1994 में दिलाया था। फाइनल राउंड में, सुष्मिता सेन से सवाल किया गया था कि, "आपके लिए एक महिला होने का सार क्या है?" उन्होंने जवाब दिया, "एक महिला होना भगवान की सबसे खास देन है जिसकी हम सभी को सराहना करनी चाहिए। बच्चे की उत्पत्ति उसकी मां से होती है, जो एक महिला है। वह एक पुरूष को सिखाती है कि देखभाल करना, खुशी बांटना और प्यार करना क्या है। यही एक महिला होने का सार है।"


लारा दत्ता का था ये खास जवाब

लारा दत्ता ने सन् 2000 में भारत को दूसरी बार मिस यूनिवर्स का ताज दिलाया था। इस समय इस कॉम्पिटिशन को महिलाओं के लिए ऑब्जेक्टिफाई करने का एक तरीका बताया गया था। लारा को अंतिम राउंड में प्रदर्शनकारियों को यह समझाने के लिए कहा गया कि वह गलत है। लारा ने इसका जवाब देते हुए कहा, "मुझे लगता है कि मिस यूनिवर्स पेजेंट जैसी प्रतियोगिता हम महिलाओं को उन क्षेत्रों में आगे बढ़ने का एक मंच प्रदान करता है जिसमें हम आगे बढ़ना चाहते हैं, चाहे वह एंटरप्रेन्योरशिप हो, सशस्त्र बल हो या राजनीति। यह हमें एक मंच देता है हमारे विकल्पों और विचारों को आवाज देने के लिए, और हमें मजबूत, स्वतंत्र बनाता है जो हम आज हैं।"


इस जवाब ने हरनाज संधू को दिलाया ताज

सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के बाद चंडीगढ़ की 21 वर्षीय मॉडल हरनाज संधू ने भारत को 21 साल बाद तीसरा मिस यूनिवर्स ताज दिलाया था। फाइनल राउंड में हरजान से पूछा गया था कि - "आज की युवा महिलाओं को दबाव से निपटने के लिए आप क्या सलाह देंगी?" इसके जवाब में संधू ने कहा, "आज का युवा जिसे सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास ना करना। आपको यह पता होना चाहिए कि आप खास हैं, यह आपको सुंदर बनाता है। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। बाहर आएं, अपने लिए बोले, क्योंकि आप अपने जीवन के लीडर हैं। आप खुद की आवाज हैं। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए आज मैं यहां खड़ी हूं। "



Created On :   18 Nov 2023 10:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story