फैक्ट चेक: इजरायल ने नहीं घोषित किया रामलला प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन को राष्ट्रीय त्योहार, जानिए इस वायरल दावे की सच्चाई

इजरायल ने नहीं घोषित किया रामलला प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन को राष्ट्रीय त्योहार, जानिए इस वायरल दावे की सच्चाई
  • इजरायल ने नहीं किया 22 जनवरी को राष्ट्रीय त्योहार घोषित
  • सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा फेक फेसबुक पोस्ट
  • यहां जानिए सोशल मीडिया के वायरल दावे की पूरी सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मौजूूदा समय में पूरा देश अगले हफ्ते सोमवार (22 जनवरी) को होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा है। इस खास दिन पर देश के कई राज्यों में छुट्टी की घोषणा की गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक दावा इजरायल की ओर से इस दिन को राष्ट्रीय त्योहार घोषित करने का दावा भी है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, एक फेसबुक यूजर ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, "22 जनवरी को इजराइल ने राष्ट्रीय त्योहार घोषित किया जय इजराइल और तुम दुपक क्यों रहे हो? गर्व से बोलो- जय श्री राम।" इस पोस्ट को सच मानकर अन्य यूजर्स भी इसे खूब शेयर कर रहे हैं। लेकिन हमारी जांच में यह वायरल दावा बिल्कुल फेक निकला।

क्या है इसकी सच्चाई?

इस वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल सर्च किया। लेकिन हमे किसी भी वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे यह दावा सच साबित हो सके क्योंकि अगर इतनी बड़ी खबर होती तो अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर जरूर लगाई जाती। इसके अलावा इजरायल सरकार के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल पर भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

Created On :   17 Jan 2024 3:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story