फैक्ट चेक: क्या साक्षी मलिक की तरह विनेश फोगाट ने भी किया कुश्ती से संन्यास लेने का फैसला? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

क्या साक्षी मलिक की तरह विनेश फोगाट ने भी किया कुश्ती से संन्यास लेने का फैसला? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीते कई माह से भारतीय पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया खबरों में बने हुए हैं। दरअसल, पिछले दिनों भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव में बृजभूषण सिंह के करीबी संजय सिंह को अध्यक्ष पद के लिए चुना गया। जिसके बाद साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट ने दिल्ली के प्रेस कल्ब ऑफ इंडिया में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट वायरल हो रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि विनेश फोगाट ने भी कुश्ती से संन्यास लेने के फैसला किया है।

दावा -

Bharat 24 – Vision Of New India Bharat24 Live नाम के एक्स यूजर ने 21 दिसंबर को एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "पहलवान साक्षी मलिक का बड़ा ऐलान, साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान किया, 'मैं कुश्ती से संन्यास ले रही हूं', विनेश फोगाट का भी कुश्ती से संन्यास का ऐलान"

इसके अलावा एबीपी लाइव की वेबसाइट पर पब्लिश हुई एक ब्रेकिंग न्यूज वीडियो में भी दावा किया गया है कि साक्षी मलिक के साथ-साथ विनेश फोगाट ने भी कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान किया है।


पड़ताल -

हमारी टीम ने इन सभी वायरल दावों की जांच की। सबसे पहले हमने कीवर्ड की मदद से गूगल पर सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमारे सामने कई न्यूज वेबसाइट पर इस मामले से जुड़ी रिपोर्ट मिली। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 21 दिसंबर को पब्लिश रिपोर्ट के मुताबिक, कुश्ती संघ के चुनाव परिणाम आने पर साक्षी मलिक ने खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि संजय सिंह के अध्यक्ष चुने जाने पर विनेश फोगाट ने कहा कि उम्मीदें बहुत कम हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि न्याय मिलेगा। इस रिपोर्ट में विनेश फोगाट के संन्यास लेने से संबंधित कोई बात नहीं लिखी है।


इसके बाद दूसरे न्यूज वेबसाइट्स पर छपे कई न्यूज रिपोर्ट्स को खंगाला। लेकिन किसी में भी विनेश फोगाट के संन्यास लेने की बात सामने नहीं आई। इसके अलावा हमने मोजो स्टोरी यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम हुई उस प्रेस कॉन्फ्रेंस का पूरा देखा। जिसमें साक्षी मलिक ने संन्यास लेने की घोषणा की थी। पूरे प्रेस कांफ्रेंस में सिर्फ साक्षी ही संन्यास की घोषणा करती नजर आई। बाकी खिलाड़ी (बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट) ने संन्यास को लेकर कुछ भी नहीं कहा है।

निष्कर्ष-

पड़ताल में हमने पाया कि सिर्फ साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान किया है। विनेश फोगाट ने अब तक इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया है। विनेश फोगाट के संन्यास से जुड़ा दावा गलत है। हमारी जांच में वायरल पोस्ट भ्रामक निकला।

Created On :   23 Dec 2023 5:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story