फर्जी खबर: भारत-पाकिस्तान मैच के बाद मीडिया ने दिखाया 4 साल पुराना श्रीनगर में हुए जशन का वीडियो !

October 28th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान मैच के बाद से ही लोग अपनी प्रतिक्रिया  सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इस दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा, इस वीडियो में कुछ लोगों को जशन मनाते देखा जा सकता है, लोगों द्वारा काफी सारे पटाखों और फुलझड़ियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। कई लोग इसका वीडियो बनाते भी नजर आ रहे हैं। 

इस वीडियो को 25 अक्टूबर के दिन  दिल्ली के BJP प्रवक्ता अजय शेरावत ने अपने ट्वीटर हैडल से शेयर करते हुए लिखा “ये भारतीय फौजी के शहीद होने पे खुशियां मनाते है,फिर क्रिकेट तो छोटी सी बात है।गद्दारो से देशभक्ति की उम्मीद ना करो.” वीडियो में लोग आतिशबाज़ी करते हुए दिख रहे हैं। वीडियो को कुछ जाने माने न्यूज़ चैनल ने अपने लाइव बहस के दौरान भी चलाया था, इसी के साथ उन्होंने दावा भी किया कि वीडियो हाल ही में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद का है, वीडियो में मौजूद लोग पाकिस्तान के जीतने का जशन मना रहे हैं। 

न्यूज़ चैनल के अलावा कई सोशल मीडिया यूजर ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए यही दावा किया है। उनका कहना है कि वीडियो हाल ही में हुए मैच के बाद, श्रीनगर में मनाए गए जशन का है। 

कब की है वीडियो?

श्रीनगर के एक मीडिया आउटलेट ने हाल ही में छापे हुए रिपोर्ट में बताया है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जशन मनाने वालों के खिलाफ 2 एफआईआर दर्ज किए हैं। वीडियो के फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च करने ऐसे ही कुछ और वीडियो देखने को मिलते हैं। ट्वीटर पर कश्मीरी पत्रकार अहमर खान ने 18 जून,2017 में एक वीडियो ट्वीट किया था और इसके साथ लिखा “चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान द्वारा भारत को हराने के बाद #कश्मीर के श्रीनगर शहर में बड़े पैमाने पर जश्न। #INDvPAK”। 


फेसबुक पेज इंडियन एक्सपोनेन्ट ने भी 18 जून 2017 को एक आर्टिकल शेयर किया था, इस दिखाए गए फोटो वायरल वीडियो से काफी मेल खाल खाते हैं। यह दृश्य 2017 में हुए भारत-पाकिस्तान मैच के बाद का है।  बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की जीत के बाद श्रीनगर में लोगों ने जशन मनाया था।

इन सब रिपोर्ट से यह बात साफ हो जाती है कि वायरल वीडियो अभी का नहीं  बल्कि 2017 में भारत-पाकिस्तान मैच के बाद का है, वीडियो को अभी का बताना गलत है।