भाजपा नेताओं ने कचरे के ढेर को बताया मोहल्ला क्लीनिक, आप ने बताई सच्चाई!

BJP leaders told mohalla clinics to piles of garbage
भाजपा नेताओं ने कचरे के ढेर को बताया मोहल्ला क्लीनिक, आप ने बताई सच्चाई!
फर्जी खबर भाजपा नेताओं ने कचरे के ढेर को बताया मोहल्ला क्लीनिक, आप ने बताई सच्चाई!

 डिजिटल डेस्क, भोपाल।  सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रहा है। इस तस्वीर में साफ देखा जा सकता है, कि कचरे के ढेर के ऊपर एक होर्डिंग लगी हुई है। इस होर्डिंग पर ‘आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक’ लिखा हुआ है। साथ ही होर्डिंग पर सबसे नीचे जगह का नाम ‘नीति विहार, किराड़ी, नई दिल्ली’ लिखा हुआ है। इस  तस्वीर को भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने ट्वीट करते हुए लिखा, “ये है केजरीवाल जी के आम आदमी पार्टी शासित दिल्ली का मोहल्ला क्लीनिक” भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने इसे ट्वीट को कोट करते हुए लिखा कि " ये ही तो है जमीनी हकीकत ... कि सब कुछ विज्ञापन पर ही है aap का " साथ ही कई भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने ये तस्वीर कई अलग- अलग दावों के साथ शेयर की। 

 

 

तस्वीर की सच्चाई 

तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए जब हमने तस्वीर की जांच-पड़ताल की तो हमने पाया कि भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह के ट्वीट के जवाब में आदिल आज़मी नाम के एक यूज़र ने इसी तस्वीर से मिलता जुलता एक वीडियो ट्वीट किया था। यूज़र ने वायरल होर्डिंग से लेकर, बगल में स्थित मोहल्ला क्लीनिक तक का वीडियो शेयर किया था। इस का मतलब यह है, कि ये होर्डिंग मोहल्ला क्लीनिक से थोड़ी दूरी पर स्थित है। इस विडियो में देखा जा सकता है, कि मोहल्ला क्लिनिक अंदर है।  बोर्ड मेन रोड पर लगा हुआ है। यह बोर्ड मेन रोड पर इस लिए लगाया गया है, कि  लोगों को क्लिनिक के बारे में आसानी से पता चल सके। 
तस्वीर को लेकर जब हमने और जाच पड़ताल की तो हमने पाया कि, आम आदमी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर को शेयर किया गया है। जिसमें कि वायरल दावे को फ़र्ज़ी बताया। वहीं आम आदमी पार्टी ने वायरल तस्वीर को भाजपा की असफलता बताया है। उनका कहना है, कि 15 साल से दिल्ली नगर निगम में भाजपा का शासन है, लेकिन वे अब तक गंदगी को साफ नहीं कर पाए। 
कुल मिलाकर इस तस्वीर में कोई सच्चाई नहीं है। इस होर्डिंग को भाजपा सांसदों और समर्थकों ने असल मोहल्ला क्लीनिक बताकर शेयर किया है। जबकि असल में मोहल्ला क्लीनिक उसके पास में है। 

Created On :   13 May 2022 8:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story