क्या श्रीलंका के क्रिकेटर हसरंगा ने एशिया कप जीतने के बाद पीएम मोदी को थैंक्यू बोला है? जाने वायरल वीडियो का सच

Has Sri Lankan cricketer Hasranga thanked PM Modi after winning the Asia Cup? Know the truth of viral video
क्या श्रीलंका के क्रिकेटर हसरंगा ने एशिया कप जीतने के बाद पीएम मोदी को थैंक्यू बोला है? जाने वायरल वीडियो का सच
फैक्ट चैक क्या श्रीलंका के क्रिकेटर हसरंगा ने एशिया कप जीतने के बाद पीएम मोदी को थैंक्यू बोला है? जाने वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए ये दावा किया जा रहा है कि श्रीलंकाई क्रिकेटर हसरंगा ने एशिया कप जीतने के बाद आयोजित हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को थैंक्यू कहा है। क्रिकेटर ने मुश्किल समय में श्रीलंका का साथ देने के लिए पीएम मोदी के साथ भारत को धन्यवाद प्रेषित किया है। 

क्या है वायरल वीडियो में? 

वीडियो में श्रीलंका के कप्तान दसुन शानुका और ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की एक फोटो है। इसके साथ ही वीडियो में एक 40 सेकेंड का एक वॉयस ओवर भी है। इस वॉयस ओवर में कहा गया है कि “एशिया कप जीतने के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में हसरंगा ने कहा कि हमने ये कप इंडिया के लिए जीता है। हम फाइनल में भारत के साथ खेलना चाहते थे. इंडिया ने हमारी फाइनेंशियली मदद की है। मोदी जी का शुक्रिया कि उन्होंने इन हालात मे हमारा साथ दिया. हमें विराट कोहली और रोहित शर्मा ने फोन पर बधाइयां दी हैं।” 


 
पड़ताल - हमनें वायरल वीडियो की असलियत जानने के लिए इसका फैक्ट चैक किया। हमें अपनी जांच में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला। एशिया कप फाइनल के बाद आयोजित हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के इस वीडियो में टीम के कप्तान शनाका और भानुका राजपक्षे नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में हमें दोनों खिलाड़ियों द्वारा ऐसी कोई भी बात कहते हुए नहीं सुनाई दी जैसी वायरल वीडियो में कही गई है। 

इसके साथ ही जिस वीडियो की क्लिप का इस्तेमाल वायरल वीडियो में किया गया था। वह 9 सितंबर के वीडियो की है। बता दें कि 9 सितंबर को एशिया कप के सुपर फोर राउंड का आखिरी मैच खेला गया था। यह मैच पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया था। इस मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की यूट्यूब चैनल पर हमने इस मैच के बाद आयोजित हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो भी देखा। इस वीडियो में भी हमें हसरंगा से ऐसी कोई बात सुनने को नहीं मिली जैसा दावा वायरल वीडियो में किया गया था। 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में किया गया दावा पूरी तरह से फर्जी है। एशिया कप जीतने के बाद आयोजित होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में न तो हसरंगा मौजूद और न ही उन्होंने हाल फिलहाल ऐसा कोई बयान दिया। 

Created On :   18 Sep 2022 2:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story