क्या आपको भी मिला है 25 लाख की लॉटरी वाला मैसेज? जाने इस वायरल मैसेज का सच

Have you also received a lottery message of 25 lakhs? Know the truth of this viral message
क्या आपको भी मिला है 25 लाख की लॉटरी वाला मैसेज? जाने इस वायरल मैसेज का सच
फैक्ट चैक क्या आपको भी मिला है 25 लाख की लॉटरी वाला मैसेज? जाने इस वायरल मैसेज का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश में बीते कुछ सालों में डिजीटलाइजेशन का प्रसार बड़ी तेजी से हुआ है। जहां एक तरफ इससे लोगों की जिंदगी आसान हुई है, वहीं कई बार जानकारी के अभाव में लोग परेशानियों में फंसे जाते हैं। इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि डिजिटलाइजेशन के बढ़ने से साइबर क्राइम के मामलों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। आए दिन कोई न कोई ऐसा मैसेज वायरल हो जाता है, जिसके चक्कर में फंसकर लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं।

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि लोगों को 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है। इसके साथ ही मैसेज में यह भी बताया गया है कि इस लॉटरी को कौन बनेगा करोड़पति शो के साथ मिलकर भारत सरकार ने आयोजित किया है। अगर आपको या आपके जान पहचान वाले को भी ऐसा कोई मैसेज मिला है तो उसकी सच्चाई के बारे में हम आपको बताते हैं-

पीआईबी ने वायरल मैसेज का फैक्ट चैक

पीआईबी ने इस वायरल मैसेज का फैक्ट चैक किया। पीआईबी ने मैसेज के बारे में सच्चाई पता करके इसकी जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर की। पीआईबी ट्वीट कर बताया कि फोन कॉल, ई-मेल और मैसेज पर धोखेबाजों द्वारा यह फर्जी दावा किया जा रहा है कि प्राप्तकर्ता ने 25 लाख की लॉटरी जीती है। भारत सरकार का इस प्रकार की लॉटरी से कोई संबंध नहीं है। साथ ही पीआईबी ने अपने ट्वीट में लिखा, ऐसे लॉटरी स्कैम के साझे में न आएं, इनसे सावधान रहें। इस तरह के कॉल, मेल और मैसेज पर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें। 

इस तरह के मैसेजों पर न करें विश्वास

अगर आपको भी इस तरह के कोई मैसेज मिलें तो उन पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। साथ ही इस तरह की कोई भी संदिग्ध जानकारी आपके पास आए तो उसे पीआईबी के व्हाटसएप नंबर 8799711259 या फिर ऑफिशियल वेबसाइट socialmedia@pib.gov.in पर साझा जरुर करें। इसके अलावा ऐसे किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए उसे पीआईबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर एक बार क्रॉस वैरिफाइड जरुर करें। 

 


 

Created On :   7 July 2022 6:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story