महाराष्ट्र के मंदिर में रखी नंदी की प्रतिमा गलत दावे के साथ वायरल! जानिए सच्चाई

The statue of Nandi kept in the temple of Maharashtra went viral by saying that the statue
महाराष्ट्र के मंदिर में रखी नंदी की प्रतिमा गलत दावे के साथ वायरल! जानिए सच्चाई
फर्जी खबर महाराष्ट्र के मंदिर में रखी नंदी की प्रतिमा गलत दावे के साथ वायरल! जानिए सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अभी ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट में विवादों चल ही रहा है, कि इसी बीच नंदी भगवान की एक मूर्ति की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है। साथ इस तस्वीर के एक ग्राफ़िक्स भी वायरल है। इस ग्राफ़िक्स पर लिखा है कि नंदी का मुख हमेशा शिवलिंग की ओर होता है। वायरल तस्वीर के  ग्राफ़िक्स पर यह भी लिखा गया है कि मुस्लिम जिस मस्जिद में नमाज़ अदा करते हैं, नंदी का मुख उसके दरवाजे की तरफ है। नंदी अपने भगवान के आने का इंतज़ार करते हैं। कई सारे ट्विटर व फ़ेसबुक यूज़र्स ने इसे शेयर किया है। 

1

ये  कोई पहली बार नहीं है जब इस तस्वीर को लेकर ऐसा दावा किया गया है, 2019, 2020, और 2021 में भी सोशल मीडिया पर नंदी भगवान कि ये तस्वीर इसी दावे के साथ शेयर की गई थी।

2

तस्वीर की सच्चाई
जब हमने वायरल तस्वीर की जांच पड़ताल के लिए उसे गूगल पर रीवर्स इमेज सर्च किया ताकि ये जान सकें कि ये तस्वीर बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर की है या नहीं। हमें गूगल पर एक वेबसाइट मिली जिसमें बताया गया था कि ये महाराष्ट्र के वाई ज़िले में मौजूद काशी विश्वेश्वर मंदिर की तस्वीर है। 

3

इस के बाद हमने यूट्यूब पर कुछ की-वर्ड्स सर्च किए तो हमें महाराष्ट्र के काशी विश्वेश्वर मंदिर का एक वीडियो मिला।  इस वीडियो में नंदी की मूर्ति दिख रही है जो कि वायरल तस्वीर में दिख रही तस्वीर से मेल खाती है। 

4

कुल मिला कर वायरल तस्वीर में दिख रहे नंदी भगवान की मूर्ति महाराष्ट्र के वाई ज़िले में बने काशी विश्वेश्वर मंदिर की है। इसे गलत दावे के साथ  सोशल मीडिया पर इसे वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर से जोड़कर शेयर किया गया।  जबकि असल में इसका इसका वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर के नंदी भगवान से कोई लेना देना नहीं हैं। 

Created On :   19 May 2022 5:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story