पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किया जा रहा है, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडाल तोड़ने का यह वीडियो!

This video of breaking Durga Puja pandal in Bangladesh is being shared by telling about West Bengal
पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किया जा रहा है, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडाल तोड़ने का यह वीडियो!
फर्जी खबर पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किया जा रहा है, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडाल तोड़ने का यह वीडियो!

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुर्गा पूजा को त्योहार कुल नौ दिनों तक मनाया जाता है, इस दौरान देश में कई जगह कुछ घटनाएं देखने को मिली हैं। सोशस मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है, इसमे दुर्गा पूजा पंडाल को भीड़ द्वारा तोड़ते हुए दिखाया जा रहा है। इस वायरल वीडियो को पश्चिम बंगाल का बताकर लोग शेयर कर रहें हैं। ट्वीटर पर @cbpunjabi नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को शेयर रते हुए लिखा है “बंगाल में हिंदुओं का हाल! जिहादियों ने तहस नहस कर डाला माँ दुर्गा का पांडाल! ”। इस वीडियो को अबतक 500 से ज्यादा लोग देख चुकें हैं।


क्या है पूरा मामला?
इस वीडियो के फ्रेम को रिर्वस ईमेज सर्च करने से पता चलता है कि वायरल वीडियो भारत का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है, इस वीडियो को ट्वीटर पर बांग्लादेश के एक वेरीफाइड अकाउंट @UnityCouncilBD से शेयर किया गया है। कई यूजर इस वीडियो को शेयर करते हुए लिख रहे हैं की बंगाल में हिंदुओं की जो स्थिती है वह इस वीडियों में साफ देखी जा सकती है। बता दे की बांग्लादेश में मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा कुछ दिनों से कई दुर्गा पूजा पंडाल और मंदिरों पर हमला किया जा रहा है, वायरल वीडियो भी उसी में से एक है, यह बांग्लादेश के नोआखली जिले के चोमुहानी शहर में हुए 15 अक्टूबर, 2021 के हिंसा का दृश्य है।

 

बांग्लादेश में हिंदुओं को लेकर ऐसे हिंसा का वीडियो वायरल हो रहा है इस घटना बाद ही मुस्लिमों की भीड़ ने इस्कॉन टेंपल और कुछ अन्य मंदिरों पर भी हमला किया, जिसमें कुछ लोगों जान भी जा चुकी है। इस लगातार चल रही हिंसा की वजह एक फेसबुक पोस्ट को बताया जा रहा है जिसमें कुरान का कथित तौर पर अपमान हुआ था। मामला इतना बढ़ गया की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी इसकी आलोचना करते हुए कारवाई की बात कही है। इन रिपोर्टस से यह बात साफ हो जाती है की वायरल वीडियो बंगाल का नहीं बल्कि बंग्लादेश का है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

Created On :   18 Oct 2021 5:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story