गैजेट खराब हो गया है, तो अपनाएं ये उपाय

This way you can do your demritorious gadgets right at home
गैजेट खराब हो गया है, तो अपनाएं ये उपाय
गैजेट खराब हो गया है, तो अपनाएं ये उपाय

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में प्रॉब्लम आना कोई नई बात नहीं है। लेकिन कई बार हमारे स्मार्टफोन में ऐसी प्रॉब्लम आती है, जो रहती तो बहुत छोटी है, लेकिन हमें परेशान कर देती है। और फिर हम थक-हारकर उसे सर्विस सेंटर पर ले जाते हैं। जिसके लिए कई बार हमसे इसके लिए पैसे भी वसूल लिए जाते हैं। इन सब परेशानियों से बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपने गैजेट्स की छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स को घर बैठें ही ठीक कर सकते हैं। 

1. होम-की खराब होने पर
 
यदि आपके फोन का होम बटन काम न कर रहा हो तो आप इयर बड या कॉटन में थिनर या एल्कोहल लगाकर उसको साफ कर दें। बटन काम करना शुरू कर देगा।
 
2. यूएसबी खराब होने पर
 
यूएसबी खराब हो जाने पर आप उसे वैक्स, क्ले या प्लास्टिक डिप से ठीक कर सकते हैं। ऐसा करने से यूएसबी पहले की तरह काम करने लगेगी।
 
3. चार्जिंग स्लो होने पर
 
यदि आपका फोन चार्ज होने में टाइम ले रहा है यो चार्ज नहीं हो रहा है, तो हो सकता है कि फोन के यूएसबी पोर्ट में गंदगी जमा हो गई हो। तो ऐसे में आप टूथपिक की मदद यूएसबी पोर्ट और चार्जिंग पिन को साफ  कर सकते हैं। 
 
4. स्क्रेच आने पर वैसलीन लगाएं
 
यूं तो अक्सर हम अपने हात-पैर में वैसलीन लगाते रहते हैं। लेकिन इसकी मदद  से हम अपने फोन या लैपटॉप की स्क्रिन पर आए स्क्रेच को साफ कर सकते हैं। आप कॉटन पर थोड़ा सा वैसलीन लगाकर इससे स्क्रिन को साफ करें, स्क्रेच गायब हो जाएंगे। 
 
5. प्रिंटर की इक सूखने पर
 
अक्सर हमारे घर पर रखे प्रिंटर का ज्यादा यूज न होने पर उसकी इंक सूख जाती है। और जब काम पड़ता है तो प्रिंट नहीं ले निकल पाता है। यदि आपके प्रिंटर की इंक भी सूख गई हो, तो आप कॉट्रेज में थोड़ा सा पानी डालकर, उसे हेयरड्रायर की मदद से हीट करें। पर ध्यान रखें कि ड्रायर की स्पीड ज्यादा न हो। 

Created On :   8 July 2017 7:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story