शोध: पारिवार में पीढ़ी-दर पीढ़ी फेफड़ों के कैंसर के रोगियों के रहने से इसका खतरा बढ़ सकता है

पारिवार में पीढ़ी-दर पीढ़ी फेफड़ों के कैंसर के रोगियों के रहने से इसका खतरा बढ़ सकता है
एक नए शोध से पता चलता है कि इसके लिए जीन भी एक जोखिम फेक्टर हो सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तम्बाकू युक्‍त धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है, वहीं एक नए शोध से पता चलता है कि इसके लिए जीन भी एक जोखिम फेक्टर हो सकता है। जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित शोध-निष्‍कर्ष में धूम्रपान न करने वाले व्यक्तियों में फेफड़ों के कैंसर के पारिवारिक इतिहास के प्रमाण दिखाए गए हैं। शोध के क्रम में ताइवान के 12,011 लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य का अध्‍ययन किया गया और फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान न करने वालों में भी पाया गया। उनमें से लगभग 60 प्रतिशत में निदान (डायग्नोसिस) के समय रोग के पहले चरण का पता चला। ताइपे में नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी सहित शोधकर्ताओं ने कहा, ''जो व्यक्ति धूम्रपान नहीं करते हैं, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि प्रथम डिग्री के रिश्तेदारों में फेफड़ों के कैंसर का पारिवारिक इतिहास फेफड़ों के कैंसर के खतरे के साथ-साथ बढ़ती उम्र के साथ आक्रामक फेफड़ों के कैंसर की दर को काफी बढ़ा देता है।''

टीम का लक्ष्य धूम्रपान न करने वालों के बीच लो-डोज सीटी (एलडीसीटी) स्क्रीनिंग की प्रभावकारिता का आकलन करना था, जिनमें फेफड़ों के कैंसर के अन्य जोखिम फेक्टर थे। 2015 और 2019 के बीच उन्होंने 12,011 लोगों की जांच की, जिनमें से 6,009 लोगों का पारिवारिक इतिहास फेफड़ों के कैंसर का था। फेफड़ों के कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले प्रतिभागियों (6,009 प्रतिभागियों में से 161 यानी 2·7 प्रतिशत) की तुलना में आक्रामक फेफड़ों के कैंसर की व्यापकता उन प्रतिभागियों में अधिक थी, जिनके (6,002 प्रतिभागियों में से 96 यानी 1·6 प्रतिशत) परिवार में फेफड़ों का कैंसर नहीं था।

जिन प्रतिभागियों में फेफड़ों के कैंसर का पारिवारिक इतिहास रहा है, उनमें प्रथम-डिग्री के रिश्तेदारों की संख्या जितनी अधिक होगी, फेफड़ों के कैंसर का खतरा उतना ही अधिक होगा। जिन प्रतिभागियों की मां या भाई-बहन को फेफड़ों का कैंसर था, उनमें भी जोखिम बढ़ गया। फेफड़ों के कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले प्रतिभागियों में आक्रामक फेफड़ों के कैंसर का पता लगाने की दर उम्र के साथ काफी बढ़ गई, जबकि एडेनोकार्सिनोमा का पता लगाने की दर स्थिर रही। एडेनोकार्सिनोमा ऐसे कैंसर हैं जो ग्रंथियों के ऊतकों में शुरू होते हैं जो फेफड़े, स्तन, प्रोस्टेट या बृहदान्त्र जैसे बलगम या तरल पदार्थ बनाते हैं।

बहुपरिवर्तनीय विश्‍लेषण में, महिला लिंग, फेफड़ों के कैंसर का पारिवारिक इतिहास और 60 वर्ष से अधिक उम्र फेफड़ों के कैंसर और आक्रामक फेफड़ों के कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े थे। शोधकर्ताओं ने कहा, "इस आबादी में फेफड़ों के कैंसर के जोखिम कारकों पर और शोध की जरूरत है, खासकर उन लोगों के लिए, जिनके परिवार में फेफड़ों के कैंसर के रोगियों का इतिहास नहीं है।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Dec 2023 11:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story