कोरोना की जानकारी के लिए 74 प्रतिशत लोग पारंपरिक मीडिया पर निर्भर : सर्वेक्षण

74 percent of people rely on traditional media for corona information: survey
कोरोना की जानकारी के लिए 74 प्रतिशत लोग पारंपरिक मीडिया पर निर्भर : सर्वेक्षण
कोरोना की जानकारी के लिए 74 प्रतिशत लोग पारंपरिक मीडिया पर निर्भर : सर्वेक्षण
हाईलाइट
  • कोरोना की जानकारी के लिए 74 प्रतिशत लोग पारंपरिक मीडिया पर निर्भर : सर्वेक्षण

नई दिल्ली, 30 मार्च (आईएएनएस)। नोवल कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी के बारे में किसी भी अपडेट के लिए करीब 74 प्रतिशत लोग पारंपरिक मीडिया पर निर्भर हैं। एक सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है।

देशभर में इस बीमारी से 1,071 लोग प्रभावित हुए हैं।

आईएएनएस सी-वोटर गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन कोरोना ट्रैकर द्वारा 26 और 27 मार्च को किए गए एक दूसरे सर्वेक्षण में यह परिणाम सामने आया है।

सर्वेक्षण के दौरान पिछले एक सप्ताह के दौरान भारतीयों से पूछा गया कि आप कोरोना संबंधित जानकारी के लिए किन स्रोतों पर निर्भर हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, कुल 74.1 प्रतिशत लोग कोरोना से संबंधित जानकारी के लिए पारंपरिक मीडिया पर निर्भर हैं, जबकि 18.5 प्रतिशत लोग जानकारी के लिए सोशल मीडिया पर निर्भर हैं और महज 5.2 प्रतिशत लोग सामुदायिक जानकारी पर निर्भर हैं।

सर्वेक्षण से पता चला कि कोरोना संबंधी जानकारी के लिए 67.9 प्रतिशत लोग टेलीविजन पर निर्भर हैं, जबकि केवल 6.2 प्रतिशत लोग समाचार पत्रों पर निर्भर हैं।

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद, समाचार पत्रों की डिलीवरी बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

सर्वेक्षण रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कोरोना के बारे में 5.1 प्रतिशत अपडेट व्हाट्सएप से प्राप्त हुए, जबकि चार प्रतिशत को फेसबुक से महामारी के बारे में जानकारी मिली। इसने बताया कि 9.4 प्रतिशत लोग अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निर्भर हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि केवल 2.7 प्रतिशत लोग महामारी के बारे जानकारी के लिए स्थानीय प्रशासन पर निर्भर हैं, जबकि 2.5 प्रतिशत लोग अपडेट के लिए दोस्तों और परिवार के सदस्यों पर निर्भर हैं।

सर्वेक्षण में, 2.3 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे नहीं कह सकते या नहीं जानते।

भारत में कोरोनावायरस के कारण 29 मौतों के साथ इससे संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार को बढ़कर 1000 के पार हो गई है।

Created On :   30 March 2020 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story