वायु प्रदूषण से हो सकती हैं गंभीर बीमारी, जानिए इससे कैसे बचा जाए  

Air pollution can cause serious diseases, know how to avoid it
वायु प्रदूषण से हो सकती हैं गंभीर बीमारी, जानिए इससे कैसे बचा जाए  
अलर्ट वायु प्रदूषण से हो सकती हैं गंभीर बीमारी, जानिए इससे कैसे बचा जाए  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  वायु प्रदूषण पर्यावरण के लिए तथा मानव शरीर दोनों के लिए बेहद खतरनाक है। इसके कारण मानव शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकते हैं। गले में तकलीफ, फेफड़ों को नुकसान होने के बाद लोग कई तरह की समस्याओं से गुजर सकते हैं। देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास की कई अन्य जगहों पर वायु प्रदूषण अधिक हो रहा है। जिसके कारण स्थिति में काफी गंभीरता बनी हुई है। एयर क्वलिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली और आसपास के इलाकों की हवा काफी खराब हो चुकी है, स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि खुले मुंह सांस लेना तक काफी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में यह जानना सबसे जरुरी है कि गंभीर बीमारी पैदा करने वाले इस प्रदूषण से कैसे बचा जाए।  

बाहर जाएं, तो मास्क जरुर पहनें
कोरोना वायरस से लड़ने के अलावा मास्क आपको वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से भी बचाएगा। घर से बाहर जाते समय आपको  मास्क जरूर पहनना चाहिए। इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी का मास्क पहनने के साथ ही अपने परिवार वालों को भी मास्क पहनने की सलाह देना चाहिए।    

चश्मा जरूर पहनें
वायु प्रदूषण तव्चा के अलावा आँखों को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको अपनी आँखों को भी इस गंभीर समस्या से बचाने के लिए चश्मा जरुर पहनना चाहिए। प्रदूषण से बचाने में यह आपकी काफी मदद कर सकता है। आप अपनी छत पर जाते वक्त भी चश्मा लगा सकते हैं। 

व्यायाम जरूर करें
व्यायाम आपके शरीर को दुरुस्त रखने में मदद करता है। आपको पार्क में ना सही पर अपने घर में व्यायाम जरुर करना चाहिए। व्यायाम प्रदूषण के दौर में आपकी सेहत को दुरुस्त रखेगा। 


 

Created On :   13 Nov 2021 12:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story