इस तरह करें अजवाइन का सेवन, तेजी से कम होगा वजन

Celery Is Very Useful For Fast Lose Weight, Use Like This
इस तरह करें अजवाइन का सेवन, तेजी से कम होगा वजन
इस तरह करें अजवाइन का सेवन, तेजी से कम होगा वजन

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। अजवाइन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसका उपयोग पेट की समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री जैसे तत्व भी होते हैं, जो वजन कम करने में सहायक है। इसलिए इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है। अजवाइन में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करते हैं। जिससे शरीर का वजन तेजी से घटने में मदद मिलती है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से अजवाइन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद है। 

शहद के साथ अजवाइन
आप शहद के साथ भी अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। आप दो गिलास पानी में दो चम्मच अजवाइन को भिगोकर रातभर के लिए रख दें। सुबह छान कर एक चम्मच शहद मिलाएं और रोजाना खाली पेट पिएं। तीन महीने तक लगातार ऐसा करने पर आपको बदलाव महसूस होगा। 

पानी के साथ अजवाइन
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको पानी के साथ अजवाइन का सेवन करना चाहिए।  इसे पीने के लिए एक पैन में दो चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच पर भून लें। इसके बाद आधा लीटर पानी गर्म करें और भुनी हुई अजवाइन पानी में डाल कर उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो आंच से उतार कर छान लें। उसके बाद दिन भर में कई बार पीते रहें। यह वजन कम करने के लिए असरदार तरीका है। 

सौंफ और अजवाइन का काम्बिनेशन
वहीं आप सौंफ और अजवाइन का सेवन करके भी वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए अजवायन और सौंफ का कॉम्बिनेशन बहुत ही बेहतरीन है। इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए भुने हुए अजवायन और 1 चम्मच भुनी हुई सौंफ को चार कप पानी में मिलाकर उबाल लें। उबलने पर जब पानी का रंग बदलने लगे आंच से उतार लें। आंच से उतारकर छलनी से छान लें। ठंडा होने पर बोतल में भरें। दिनभर में थोड़ा-थोड़ा पिएं। इससे आपको फर्क महसूस होगा। 

पाउडर के रुप में अजवाइन
अगर अजवाइन का पानी बनाने का समय नहीं है, तो भी निराश होने की कोई बात नहीं। इसकी बजाय अजवाइन, मेथी और कलौंजी को समान मात्रा में लें। एक-दो दिन की तेज धूप में सुखा लें। मिक्सर में पीसकर पाउडर बनाएं। रोजाना रात को सोने से पहले गरम पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन पाउडर की फांक लें।

Created On :   20 Dec 2019 9:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story