दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना पर केंद्र सरकार को मिलीं 8 तरह की शिकायतें

April 21st, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना पर केंद्र सरकार को मिलीं 8 तरह की शिकायतें

नई दिल्ली, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई के दौरान जमीनी सच जानने के लिए केंद्र सरकार ने जो पहल की, वह सफल होती दिख रही है। कोविड-19 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों से केंद्र सरकार को 25 हजार से ज्यादा शिकायतें पिछले 20 दिनों में मिलीं, जिसमें आठ तरह की शिकायतों की संख्या ज्यादा है। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय की तरफ से जारी रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है।

कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन मंत्रालय के राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के मुताबिक, पिछले एक अप्रैल से 20 दिनों के बीच कोविड-19 से जुड़ीं 25,000 से ज्यादा पोर्टल शिकायतें सामने आईं। इन शिकायतों को सुलझा लिया गया। मंत्रालय को आठ तरह की ज्यादा शिकायतें मिलीं। ये शिकायतें प्रवासी कामगारों, स्वास्थ्य व्यवस्था, क्वारंटीन सुविधा, खाद्य आपूर्ति से प्रमुख तौर पर जुड़ीं रहीं। वहीं बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र, वेतन, कर्मचारियों और शिक्षा व्यवस्था से जुड़ीं शिकायतें भी सामने आईं। इन शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराया गया।

कोरोना के कारण देश में लागू लॉकडाउन के दौरान लोगों की परेशानियों को जानने के लिए कार्मिक मंत्रालय ने बीते एक अप्रैल से राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड शिकायत पोर्टल का संचालन शुरू किया। कोरोना से जुड़ीं शिकायतों के लिए एक विशेष विंडो की व्यवस्था की गई, जिसमें कोई भी शिकायत दर्ज करा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रशासनिक सुधार और जनशिकायत विभाग की इस पहल के तहत पहले दिन जहां सिर्फ 332 शिकायतें प्राप्त हुईं, वहीं बाद के दिनों में शिकायतों की संख्या बढ़ती गई। 16 अप्रैल तक शिकायतों की संख्या बढ़कर 5,566 तक पहुंच गई।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने दो दिन से भी कम समय में शिकायतों को सुलझाने पर राष्ट्रीय निगरानी डैशबोर्ड संभालने वालों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि करीब 14,982 कोविड से जुड़ीं शिकायतें संबंधित राज्य सरकारों को भेजी गईं, जबकि अन्य शिकायतों को समाधान के लिए विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालयों के पास भेजा गया था।